अदाणी समूह की डिजिटल कनेक्टिविटी ने 5G क्षेत्र में किया प्रवेश

Share News

@ नई दिल्ली

अदाणी समूह की डिजिटल कनेक्टिविटी समाधान शाखा, अदाणी डेटा नेटवर्क्स लिमिटेड ने 26 गीगाहर्ट्ज मिलीमीटर वेव बैंड में 400 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम का उपयोग करने के अधिकार प्राप्त कर लिए हैं। भारत सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा आयोजित पहली 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी में, एडीएनएल ने इस स्पेक्ट्रम को 20 साल के लिए सुरक्षित रखा है।

इस नए अधिग्रहीत 5जी स्पेक्ट्रम से, एक एकीकृत डिजिटल प्लेटफॉर्म बनाने में मदद मिलने की उम्मीद है, जो अदाणी समूह के अपने प्रमुख इंफ्रास्ट्रक्चर, प्राइमरी इंडस्ट्री और बी2सी बिज़नेस पोर्टफोलियो के डिजिटलीकरण की स्पीड और स्केल को तेजी प्रदान करेगा।

डिजिटल सक्षमता को गति देने से, एसेट्स पर रेट ऑफ़ रिटर्न में लॉन्ग-टर्म सुधार देखने को मिलेगा। 400 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम हासिल करना, अपने डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर पोर्टफोलियो को एकीकृत करने के मामले में, समूह का पहला कदम है, जिसमें डेटा सेंटर, टेरेस्ट्रियल फाइबर और सबमरीन केबल्स, इंडस्ट्रियल क्लाउड, एआई इनोवेशन लैब्स, साइबर सिक्योरिटी और सुपरएप्स शामिल हैं।

अदाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदाणी ने कहा, हमें अपनी पहली 5जी मल्टी-बैंड मल्टी-राउंड मल्टी-प्लेयर स्पेक्ट्रम नीलामी की पारदर्शिता और कुशल प्रक्रिया की सराहना करनी चाहिए। यह हमारी सरकार द्वारा आत्मानिर्भर भारत की यात्रा में लाई गई डिजिटल विशेषज्ञता का एक बड़ा प्रदर्शन है। 5जी हमारे देश की कनेक्टिविटी जरूरतों को अभूतपूर्व तरीके से हल करेगा और भविष्य के लिए जरूरी आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने में हमारी मदद करने में महत्वपूर्ण होगा। हमारी पोर्टफोलियो कंपनियां, नई ऐड-ऑन सेवाओं का एक सेट पेश करती हैं जो हमारे द्वारा बनाए जा रहे अन्य सभी डिजिटल सेगमेंट का लाभ उठाती हैं।

यह देखते हुए कि हमारा पोर्टफोलियो एक अत्यधिक डिस्ट्रिब्यूटेड एसेट-इंटेंसिव इन्वेस्टमेंट का है, जो सभी, संवेदीकरण और तेजी से आईओटी सक्षम होने से एक नई क्रांति ला रहा है, हमारा मानना ​​​​है कि अगला डेटा सर्ज, लोगों की तुलना में मशीनों द्वारा अधिक बनाया जाएगा क्योंकि सभी डिवाइस आपस में जुड़े हुए हैं। इस डेटा को वास्तविक समय में अन्य मशीनों द्वारा स्ट्रीम, स्टोर, प्रोसेस्ड और ऐनालाइज करने की आवश्यकता होगी और यह क्षमता हर एक उद्योग को बदल देगी। यह उन सेवाओं का एक सेट बनाने में मदद करेगा, जिनकी आज बाजार पूरी तरह से कल्पना भी नहीं कर सकता है। यह मात्रा तेजी से बढ़ेगी और अंतिम छोर पर भी उत्पन्न होगी, विशेष रूप से भारत जैसे देश में, जहां टियर 2 और 3 शहरों में सबसे तेजी से चौतरफा विकास हो रहा है।

अपने वर्तमान और भविष्य के व्यवसायों को डिजिटल रूप से एकीकृत करने के लिए, समूह की व्यापक रणनीति में, अपने डेटा सेंटर्स को पनडुब्बी और स्थलीय केबलों के नेटवर्क के माध्यम से जोड़ना, दुनिया में सबसे बड़ा इंडस्ट्रियल ऑपरेशंस क्लाउड बनाना, अपने 400 मिलियन उपभोक्ता आधार पर सेवाओं के एक सूट की पेशकश करने के लिए, सुपर ऐप विकसित करना और उत्कृष्टता का विश्व स्तरीय एआई सेण्टर स्थापित करना शामिल है।

अदाणी डेटा नेटवर्क्स लिमिटेड (एडीएनएल) के बारे में:

अदाणी डेटा नेटवर्क्स लिमिटेड, अदाणी समूह की डिजिटल कनेक्टिविटी समाधान शाखा, अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड द्वारा शुरू किया जा रहा एक नया व्यवसाय है। एडीएनएल, पनडुब्बी केबल और स्थलीय फाइबर अवसंरचना विकसित करके इंटरकनेक्ट डेटा सेंटर्स, केबल लैंडिंग स्टेशनों, इंटरनेट एक्सचेंजों और क्लाउड नेटवर्क नोड्स के लिए, एकीकृत समाधान प्रदान करता है। एडीएनएल का मुख्यालय अहमदाबाद, भारत में है। अधिक जानकारी के लिए roy.paul@adani.com पर संपर्क करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...