बागेश्वर बालाजी धाम मन्दिर छतरपुर, मध्यप्रदेश भाग: २५४,पँ० ज्ञानेश्वर हँस “देव” की क़लम से

Share News

बागेश्वर बालाजी धाम मन्दिर, गाँव:गढ़ा गंज, खजुराहो-पन्ना मार्ग, छतरपुर, मध्यप्रदेश भाग: २५४

आपने पिछले भाग में पढ़ा होगा माँ अम्बा देवी मन्दिर, आठनेर गाँव, इन्दौर, मध्यप्रदेश! यदि आपसे उक्त लेख छूट अथवा रह गया हो तो आप प्रजा टुडे की वेबसाईट http://www.prajatoday.com पर जाकर धर्म साहित्य पृष्ठ पर जाकर पढ़ सकते हैं! आज हम आपके लिए लाएँ हैं।

भारत के धार्मिक स्थल : बागेश्वर बालाजी धाम मन्दिर, गाँव:गढ़ा गंज खजुराहो-पन्ना मार्ग छतरपुर, मध्यप्रदेश भाग: २५४

बागेश्वर धाम सरकार छतरपुर एक विचित्र धाम श्रद्धालुओं के लिए आस्था व उनकी विश्वास का प्रतीक है! यह बेहद ही पवित्र धार्मिक स्थलों में से बालाजी महाराज के नाम से अति प्रसिद्ध स्थान है! जिसके दर्शन के लिए लोग लीग, कई मीलों का सफर तय करके आते हैं! इस स्थान पर हनुमान जी के एक और स्वरुप जिन्हे श्री बागेश्वर बालाजी महाराज के नाम से जाना जाता है यहाँ हनुमान जी बाल रूप में वास करते हैं! यहाँ के महाराज श्री धर्मेंद्र कृषि जी द्वारा श्रद्धालुओं की समस्या को बिना सुने पहले ही काग़ज़ पर सबके सामने लिख देते हैं और उनका समाधान किया जाता है! यहाँ आये श्रद्धालुओं की तरह ही किसी कारणवश कथा में नही आ पाने वाले श्रद्धालुओं को भी कथा मे शामिल करने के लिए श्री राम कथा का सँस्कार चैनल पर लाइव प्रसारण किया जाता है! जिससे लोग अपने घरों से ही कथा में शामिल होने के लिए मोबाइल या लैपटॉप पर कथा को ऑनलाइन देख पाते हैं!

यहाँ भूत प्रेत चाण्डाल से दुःखी किस्म के अपार जनसमूह अपने परिजनों सँग आते हैं व श्री बागेश्वर धाम के बालाजी महाराज और सन्यासी महाराज की अक्षुष्न सेना प्रेत भूत चाण्डाल की घोर पिटाई की जाती है! ऊपरी हवा ग्रसित नब्बे प्रतिशत स्त्रियोँ का एक साथ बहुत बड़े पण्डाल में झूमना, भय-ग्रसित कर देता है! जय श्री राम जय बाला जी महाराज के जयकारों से पण्डाल गूँजायमान हो जाता है! यहाँ आए लोगोँ से बराबर बारबार राम का नाम लिए जाने का मूल मन्त्र कहा जाता है!

स्थान: बागेश्वर धाम सरकार
भगवान का नाम: बालाजी हनुमान जी महाराज
समिति: बागेश्वर धाम जन सेवा समिति
महाराज का नाम: श्री बागेश्वर बालाजी महाराज

बागेश्वर धाम स्थान: बागेश्वर धाम मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले से ३५ किलोमीटर खजुराहो-पन्ना रोड पर स्थित गुढ़ा गंज नाम का छोटा सा कस्बा स्थित है, यहाँ से ३ किलोमीटर एक दूसरे बड़े गाँव जाने के बाद बागेश्वर धाम के दर्शन होते हैं! आप चाहे तो गूगल मैप की सहायता से भी बागेश्वर धाम सरकार का रास्ता पता लगा सकेंगे, जिसके लिए आपको स्थान का पता गूगल मैप में टाइप करेंगे तो आपको इसकी पूरी जानकारी मिल जाएगी! यहाँ आप इसकी लोकेशन सेट करके आसानी से गूगल मैप में बताए गए रास्ते पर पहुँच सकते हैं! इसके अलावा आप चाहे तो सड़क मार्ग की जगह वायु मार्ग के रास्ते भी बागेश्वर धाम की यात्रा कर सकेंगे! बागेश्वर धाम सरकार मध्य प्रदेश पहुंचने के लिए भक्तो को वायु मार्ग और सड़क मार्ग की सुविधा प्रदान की गयी है!

यदि आप बागेश्वर धाम की यात्रा सड़क मार्ग से ट्रैन में करना चाहते हैं, तो आपको आपके राज्य जैसे यदि आप भोपाल से ट्रेन में चलते हैं तो चार से पाँच ट्रेन छतरपुर के लिए चलती है, वहीं अगर आप दिल्ली से ट्रेन के लिए जाना चाहते हैं तो आपको दिल्ली से एक या दो ट्रेन छतरपुर के लिए मिल जाएगी! जिसके बाद छतरपुर पहुँचने के बाद आप बस या टैक्सी में छतरपुर से तैतीस ३३ किलोमीटर दूर, खजुराहो पन्ना पहुँच जाएँगे! खजुराहो पन्ना पहुँचने के बाद आपको ३ किलोमीटर गढ़ागंज नामक जगह से अंदर जाना होगा जिसके बाद आप बागेश्वर धाम सरकार पहुँच जाएँगे!

अपने वाहन से बागेश्वर धाम कैसे जाएँ! अगर आप अपने खुद के पर्सनल वाहन से बागेशर धाम जाना चाहते हैं तो आप सीधे गूगल मैप में बागेश्वर धाम की लोकेशन चेक करके लोकेशन सर्च कर सकेंगे, लोकेशन मिलने के बाद आपको पहले छतरपुर आना होगा, यहाँ छतरपुर से ३५ किलोमीटर दूर खजुराहो पन्ना मगर पर पहुँचना होगा, जिसके बाद आपको घड़ा टावर दिखाई देगा, यहाँ से आपको ३ किलोमीटर अन्दर बागेश्वर धाम के लिए आना होगा!

BhaktiBharat.com मन्दिर आज की तिथि – आज की तिथि आरती डाउनलोड एंड्रॉयड ऐप -एंड्राइड! आज की तिथि में बागेश्वर बालाजी धाम मन्दिर में: त्यौहार, कथाएँ, मन्त्र-यज्ञ, हनुमान चालीसा, मन्दिर-समूह में भजनानंदीयोँ हेतु सुन्दर-काण्ड पाठ, श्री रामकथा, होम मन्दिर बागेश्वर धाम में :पौष बड़ा उत्सव, श्रीराम बालाजी भजनामृत वर्षा, स्वयँभू श्री बालाजी सरकार की चमत्कारिक जाग्रत स्थली में भक्तों द्वारा अर्जी लगाने का अत्यँत अनूठा विधान है! युवा प्रमुख, पूज्य महाराज श्री धीरेन्द्रजी द्वारा सँचालित! बागेश्वर धाम भूत भवन महादेव एवँ स्वयँभू श्री बालाजी सरकार की चमत्कारिक जाग्रत स्थली है! श्री बालाजी महाराज का यह मन्दिर गाँव-गढ़ा पोस्ट-गंज जिला छतरपुर, मध्य प्रदेश में स्थित है! जनमानस के बीच ऐसी धारणा है कि यह मन्दिर चंदेल राजवँश कालीन सिद्ध पीठ है!

बागेश्वर धाम के श्री बालाजी दरबार में भक्तों द्वारा अर्जी लगाने का अत्यंत अनूठा विधान। अर्जी लगाने से सम्बंधित वर्तमान प्रक्रिया जानने हेतु आश्रम से संपर्क करें! श्री बागेश्वर धाम के वर्तमान यूथ प्रमुख, पूज्य महाराज श्री धीरेन्द्र जी ने श्री हनुमान जी के आदेश से समाज सेवा एवं सनातन धर्म के प्रचार का संकल्प लिया हुआ है! महाराज श्री की कथाएँ टीवी के माध्यम से करोड़ों लोगों तक पहुँचती हैं! हनुमान जयंती पर्व पर हनुमान चालीसा श्री हनुमान आरती श्री बालाजी की आरती बुढ़वा मंगल,हनुमान बालाजी मन्दिर मङ्गलवार व्रत कथा, सँकटमोचन हनुमानाष्टक सुन्दरकाण्ड पाठ, गोस्वामी तुलसीदास की श्री हनुमान जी से भेंट सत्य कथा, सावन शिवरात्रि बुनियादी सेवाएँ! सँस्थापक स्वयंभू देख-रेख सँस्था श्री बागेश्वर जन सेवा समिति महँत पूज्य महाराज श्री धीरेन्द्र जी! समर्पितश्री हनुमान बालाजी प्रांगण में फोटोग्राफी नहीं! (मंदिर के अंदर तस्वीर लेना अ-नैतिक है जबकि कोई पूजा करने में व्यस्त है! कृपया मन्दिर के नियमों और सुझावों का भी पालन करें! नि:शुल्क प्रवेश✓ हाँ जी कैसे पहुचें – How To Reachपता 📧Rajnagar – Ganj Road Gadha Madhya Pradeshमेट्रो 🚇सड़क/मार्ग 🚗Rajnagar – Ganj Roadरेलवे 🚉Dariyaganj, Khajuraho, Maharaja Chhatrasal Station Chhatarpurहवा मार्ग ✈Khajuraho Airport, Jhansi Airport, Jabalpur Airportनदी ⛵ Khudar, १९८६ में ग्राम वासियो द्वारा मन्दिर का जिर्णो्धार कराय गया था! १९८७ में बब्बा जू श्री सेतुलाल जी महाराज उर्फ भगवानदास जी महाराज का आगमन! १९८९बब्बा जू द्वारा विशाल यज्ञ आयोजन! २०१२ में सिद्धिपीठ आश्रम पर समस्याओं का निराकरण हेतु दरवार का शुभारंभ : २०१६ में आश्रम का भूमि पूजन! १६ अगस्त २०१७ से ग़रीब कन्याओं के विवाह का संकल्प! २०१९ से वृद्ध माता-पिता का आश्रम में निःशुल्क निवास! २०२८ तक, निःशुल्क चिकित्सालय की व्यवस्था का संकल्प!

श्री बाला जी स्तुति :

सँसार के पालन हार हो तुम
बाला जी तुम्हारी जय होवे

सबके प्राण -आधार हो तुम
बाला जी तुम्हारी जय होवे

सँसार के पालन हार हो तुम
बाला जी तुम्हारी जय होवे

आराम सुखों के दाता हो तुम
हम सबके भाग्य- विधाता हो

सँसार का सार तुम्हीं तो हो
बाला जी तुम्हारी जय होवे

सँसार के पालन हार हो तुम
बाला जी तुम्हारी जय होवे

जग अपनी मस्ती में जीता है
तुम बिन जीवन यह रीता है

हमसबके बस आधार हो तुम
बाला जी तुम्हारी जय होवे

सँसार के पालन हार हो तुम
बाला जी तुम्हारी जय होवे

तुम सब के सृजन- हार हो
भरते हमसबके भण्डारे हो

सुख का केवल आधार हो
बाला जी तुम्हारी जय होवे

सँसार के पालन हार हो तुम
बाला जी तुम्हारी जय होवे

हो गगन तुम्हीं पाताल तुम्हीं
सूरज- चन्दा- प्रकाश तुम्हीं

इच्छाचारी महादेव हो तुम
बालाजी तुम्हारी जय होवे

सँसार के पालन हार हो तुम
बाला जी तुम्हारी जय होवे

परदान करदो अपनी भक्ति
भर दो जीवन में तुम शक्ति

बल बुद्धि के भण्डार हो तुम
बाला जी तुम्हारी जय होवे

सँसार के पालन हार हो तुम
बाला जी तुम्हारी जय होवे

श्री बालाजी सिद्ध मन्त्र :ॐ महाबलाय वीराय चिरंजिवीन उद्दते। हारिणे वज्र देहाय चोलंग्घितमहाव्यये!!

तमाम समस्याओं का समाधान कर देता है ये बालाजी हनुमान जी का सिद्ध मन्त्र! इस मन्त्र का जप मङ्गलवार के दिन सूर्यास्त के बाद २५१ बार मुंगे की माला से करना है!

हवाई मार्ग से कैसे पहुँचें मन्दिर :

नई दिल्ली के पालम से बागेश्वर बालाजी धाम के मन्दिर पहुँचने का सबसे तेज़ तरीका इन्दिरगाँधी अँतरराष्ट्रीय हवाईजहाज से निकटतम हवाई अड्डा खजुराहो है! फिर बागेश्वर बाला जी मन्दिर जाने के लिए कैब से हवाई अड्डे के साथ मोटर वाहन योग्य सड़कों द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है! हवाई अड्डे से २१.६ किलोमीटर की यात्रा करके ३५ मिनट्स में पहुँच जाओगे, बागेश्वर बालाजी धाम मन्दिर के लिए टैक्सी उपलब्ध हैं!

रेल मार्ग से कैसे पहुँचें मन्दिर :

आप दिल्ली से भोपाल के लिए ट्रेन के माध्यम से यात्रा कर सकते हैं। क्रम संख्या ट्रेन का नंबर ट्रेन का नाम ट्रेन का दिल्ली /नई दिल्ली के हज़रत निजामुद्दीन से चलने का समय ट्रेन का भोपाल पहुँचने का समय ट्रेन के सीटों की केटेगरी यात्रा में लगने वाला कुल समय
1 18238 ASR BSP EXP
(प्रतिदिन) हजरत निजामुद्दीन से सुबह 4 बजकर 25 मिनट शाम 6 बजे GRD,2S,SL,PC,3A,2A,1A 13.35 घंटे
2 12148 NZM-KOP EXPRESS
(गुरुवार) हजरत निजामुद्दीन से सुबह 5 बजकर 10 मिनट दोपहर 3 बजकर 25 मिनट GEN,2A,3A,SL 10.15 घंटे
3 12644 NZM-TVC SF EXP
(शुक्रवार) हजरत निजामुद्दीन से सुबह 5 बजकर 10 मिनट दोपहर 3 बजकर 25 मिनट GEN,3A,2A 10.15 घंटे
4 12646 NZM-ERS MILLENNIUM EXP
(गुरुवार) हजरत निजामुद्दीन से सुबह 5 बजकर 10 मिनट दोपहर 3 बजकर 25 मिनट GEN 10.15 घंटे
5 12782 NZM-MYS SWARNA JAYANTI EX
(सोमवार) हजरत निजामुद्दीन से सुबह 5 बजकर 10 मिनट दोपहर 3 बजकर 25 मिनट GEN,SL,PC,3A,2A 10.15 घंटे
6 12804 NZM-VSKP SWARNA JAYANTI
(बुधवार , रविवार) हजरत निजामुद्दीन से सुबह 5 बजकर 10 मिनट दोपहर 3 बजकर 25 मिनट GRD,2S,2A,3A,PC,SL 10.15 घंटे
7 12138 FZR-CSMT EXP
(प्रतिदिन) नई दिल्ली से सुबह 5 बजकर 15 मिनट शाम 4 बजकर 45 मिनट GRD,GEN,1A+2A,2A,3A,PC,SL 11.30 घंटे
8 12716 ASR-NED SACHKHAND EXP
(प्रतिदिन ) नई दिल्ली से दोपहर 1 बजे रात 10 बजकर 25 मिनट 09.25 घंटे
9 12622 NDLS-MAS SF EXP
(प्रतिदिन ) नई दिल्ली से रात 9 बजकर 5 मिनट सुबह 6 बजकर 50 मिनट 2S,SL,2A,3A,1A+2A 09.45 घंटे
10 22710 AADAR-NED
(गुरूवार) नई दिल्ली से रात 11 बजकर 15 मिनट सुबह 8 बजकर 35 मिनट GRD,2S,SL,3A,2A 09.20 घंटे

ट्रेन से यात्रा समाप्त करने के बाद आपको छतरपुर रेलवे स्टेशन से बस या प्राइवेट टैक्सी की सहायता से मन्दिर जाने के लिए यात्रा करनी होगी। यदि आप टैक्सी से यात्रा करते हैं तो टैक्सी वाला आपको खजुराहो पन्ना रोड से ले जाते हुए गंज के गड़ा गाँव नामक स्थान पर छोड़ेगा जहाँ से आप ३ किलोमीटर की पैदल यात्रा करके बागेश्वर मन्दिर धाम पहुँच सकते हैं!

सड़क मार्ग से कैसे पहुँचें मन्दिर :

अंतर्देशीय बस स्थानक यानी ISBT दिल्ली से आप तक़रीबन ७ घण्टे ४४ मिनट्स में आप राष्ट्रीय राजमार्ग NH: यमुनाएक्सप्रेस-वे और बुन्देखण्ड एक्सप्रेस से ५५४.३ किलोमीटर की यात्रा तय करके बस अथवा स्वयँ की कार द्वारा बागेश्वर बाला जी धाम मन्दिर पहुँच जाओगे!

बागेश्वर बालाजी महाराज की जय हो! जयघोष हो!!

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...