बिहार एक झलक में, बिहार की प्रमुख खबरें…

Share News

संवाददाता : पटना बिहार

बिहार एक झलक में, बिहार की प्रमुख खबरें…

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को सात निश्चय-2 के अंतर्गत सबके लिए अतिरिक्त स्वास्थ्य सुविधा के तहत ‘बाल हृदय योजना’ का शुभारंभ किया। उन्होंने प्रशांति मेडिकल सर्विसेज एंड रिसर्च फाउंडेशन के अहमदाबाद स्थित अस्पताल में इलाज हेतु अभिभावकों के साथ हृदय रोग से ग्रस्त 21 बच्चों को पटना हवाई अड्डा तक ले जा रही बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
 
👉 मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार अपनी तरफ से हृदय रोग से ग्रस्त बच्चों के इलाज की पूरी व्यवस्था करेगी। अहमदाबाद स्थित संस्था में बाल हृदय रगियों का नि:शुल्क इलाज किया जाता है। राज्य सरकार बच्चों एवं उनके अभिभावकों के वहां आने-जाने के खर्च सहित उनकी सारी व्यवस्था करेगी।
 
👉 पटना के जिलाधिकारी ने गायघाट स्थित बाल पर्यवेक्षण गृह, राजकीय उत्तर रक्षा गृह एवं बालिका गृह ‘निशांत’ का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने होम में आने-जाने वाले लोगों पर नजर रखने तथा सुरक्षा मानक का ध्यान रखने का निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने शैक्षणिक, सांस्कृतिक, चिकित्सीय व्यवस्था, खानपान एवं साफ-सफाई का भी विशेष ध्यान रखने का निर्देश दिया।
 
👉 सारण के जिलाधिकारी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी एवं पर्यवेक्षकीय स्तर के पदाधिकारियों के साथ कोविड-19 टीकाकरण की समीक्षा की एवं आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।
 
👉 बेगूसराय के जिला पदाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा की अध्यक्षता में जिला राजस्व समन्वय समिति, जिला खनन टास्क फोर्स एवं नीलाम पत्र वाद से संबंधित मामलों की समीक्षा बैठक की। इस अवसर पर उन्होंने संबंधित अधिकारियों को लंबित मामलों की दैनिक समीक्षा कर उसके निष्पादन का निर्देश दिया।
 
👉 मुजफ्फरपुर के जिलाधिकारी प्रणव कुमार की अध्यक्षता में न्यायालय से संबंधित लंबित मामलों की अद्यतन स्थिति की समीक्षा की गई। उन्होंने विभिन्न विभागों में लंबित C.W.J.C. और M.J.C. के मामलों के निष्पादन का निर्देश दिया।
 
👉 बक्सर के जिला पदाधिकारी अमन समीर ने जिले में पर्यटन एवं सौंदर्यीकरण से संबंधित किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की। बैठक में विशेष रूप से शहरी क्षेत्रों को अतिक्रमण मुक्त कराने, बाईपास तथा महत्वपूर्ण सड़कों के नव निर्माण एवं सौंदर्यीकरण के साथ-साथ कचरा प्रबंधन, पार्किंग स्थल और वेंडिंग जोन हेतु स्थल के चयन पर चर्चा की गई।
 
👉 जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एस.एम. की अध्यक्षता में दरभंगा हवाई अड्डा को विकसित करने हेतु किये जाने वाले कार्य की प्रगति की बिन्दुवार समीक्षा की गयी। इस दौरान उन्होंने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।
 
👉 पूर्णिया के जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में ‘अभियान किताब दान’ की समीक्षा बैठक की गई। अभी तक 142 पुस्तकालय खुल चुके हैं तथा दान में 85 हजार पुस्तकें मिली है। बैठक में उन्होंने बेहतर संचालन हेतु पुस्तकालय संचालन समिति को तीन दिवसीय प्रशिक्षण देने का निर्देश दिया।
 
👉 नालंदा के जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने इंटरमीडिएट परीक्षा, 2021 विज्ञान एवं कला संकाय में राज्य के 10 टॉपरों में स्थान पाने वाले जिले के 4 छात्र-छात्राओं को प्रशस्ति पत्र, मोमेंटो एवं प्रोत्साहन राशि देकर सम्मानित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...