बिहार एक झलक में, बिहार की प्रमुख खबरें…

Share News

@ पटना बिहार

बिहार एक झलक में, बिहार की प्रमुख खबरें…

सूबे में जल-जीवन-हरियाली अभियान के क्रियान्वयन को लेकर राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि राजगीर में जल संचयन हेतु बड़ा और सुंदर तालाब का निर्माण कराया गया है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि पहाड़ियों के तलहट्टी क्षेत्र में जल संचयन की संभावनाओं को भी तलाशें। पहाड़ियों के निकट चेकडैम बने तो बहुत अच्छा होगा। इससे जल की उपलब्धता सुनिश्चित होगी।
 
👉 मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने निर्देश दिया कि सौर ऊर्जा के प्रति लोगों को जागरूक करें क्योंकि यही अक्षय ऊर्जा है, जो प्रकृति प्रदत्त है और यह सदैव रहेगा। उन्होंने निर्देश दिया है कि जितने भी सरकारी भवन हैं उन सभी पर सौर ऊर्जा से संबंधित उपकरण लगाने का कार्य सुनिश्चित करें। उसे मेंटेन रखने का भी प्रबंध करें। इससे पर्यावरण भी स्वच्छ रहेगा और पैसों की भी बचत होगी।
 
👉 सूचना एवं जन-संपर्क मंत्री संजय कुमार झा के कर-कमलों द्वारा सूचना भवन में निर्मित संवाद कक्ष का लोकार्पण किया गया। इस मौके पर विभाग के सचिव अनुपम कुमार एवं निदेशक अमित कुमार मौजूद रहे।
 
👉 सारण के जिलाधिकारी राजेश मीणा की अध्यक्षता में जिला उर्वरक निगरानी समिति की बैठक हुई। उन्होंने संबंधित पदाधिकारियों को उचित मूल्य पर किसानों को उर्वरक उपलब्ध कराने हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।
 
👉 मुंगेर के जिलाधिकारी नवीन कुमार की अध्यक्षता में जल जीवन हरियाली अभियान, मनरेगा, स्वच्छता, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, नल जल एव स्टूडेंट्स क्रेडिट कार्ड योजना की समीक्षा बैठक हुई। उन्होंने संबंधित पदाधिकारियों को कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये।
 
👉 गया के जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एस.एम. एवं एस.एस.पी. हरप्रीत कौर की अध्यक्षता में आगामी पितृपक्ष मेला, 2022 को लेकर बैठक हुई। उन्होंने मेले के सफल संचालन हेतु विभिन्न कोषांग के पदाधिकारियों को कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।
 
👉 जहानाबाद के जिलाधिकारी रिची पाण्डेय ने शिक्षा विभाग की बैठक की। उन्होंने संबंधित पदाधिकारियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान सुनिश्चित कराने हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।
 
👉 भागलपुर के जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने जिला निबंधन सह परामर्श केंद्र का निरीक्षण किया। उन्होंने संबंधित योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाने का निर्देश दिया |
 
👉 बेतिया के जिलाधिकारी कुंदन कुमार की अध्यक्षता में आगामी मुहर्रम एवं महावीरी झंडा को लेकर शांति समिति की बैठक हुई। उन्होंने सौहार्द्रपूर्ण वातावरण में त्योहार मनाने की अपील की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...