बिहार एक झलक में, बिहार की प्रमुख खबरें…

Share News

@ पटना बिहार

बिहार एक झलक में, बिहार की प्रमुख खबरें…

राज्य में अल्प वर्षापात की स्थिति को देखते हुए किसानों को राहत पहुंचाने हेतु राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर मुख्य सचिव ने समीक्षा बैठक में किसानों को निरंतर 16 घंटे की विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराने का संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया है। साथ ही उन्होंने आकस्मिक फसल योजना पर भी तेजी से कार्य करने का निर्देश दिया।
 
👉 मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर मुख्य सचिव ने समीक्षा बैठक में कहा कि कृषि विभाग बीज का भंडारण पर्याप्त मात्रा में कर लें ताकि अगस्त में भी अगर कम वर्षा होती है तो किसानों को वैकल्पिक फसल के लिए शीघ्र बीज उपलब्ध कराया जा सके।
 
👉 जल संसाधन-सह- सूचना एवं जन-सम्पर्क मंत्री संजय कुमार झा ने मसौढ़ी प्रखंड में बेर्रा ग्राम के निकट दरधा नदी पर नवनिर्मित बेर्रा बराज और पईन के पुनर्स्थापन कार्य का स्थल निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने 15 अगस्त से पहले बेर्रा बराज का पूर्ण निर्माण सहित कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये। इसके निर्माण होने से मसौढ़ी प्रखंड स्थित कई गांवों की करीब 3187 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिलेगी।
 
👉 पटना के जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह एवं वरीय पुलिस अधीक्षक की अध्यक्षता में आगामी मुहर्रम, 2022 को लेकर विधि-व्यवस्था संधारण हेतु क्षेत्रीय पदाधिकारियों के साथ बैठक हुई एवं कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।
 
👉 भागलपुर के जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन की अध्यक्षता में कृषि टास्क फोर्स की बैठक हुई। उन्होंने डीजल अनुदान से संबंधित आवेदनों को शीघ्र ही निष्पादन का निर्देश दिया।
 
👉 गोपालगंज के जिलाधिकारी डॉ. नवल किशोर चौधरी एवं पुलिस अधीक्षक की अध्यक्षता में आगामी मुहर्रम एवं महावीरी झंडा, 2022 को लेकर हथुआ अनुमण्डल के औघड़ दानी मंदिर परिसर में शांति समिति की बैठक हुई। उन्होंने स्थानीय लोगों से सौहार्द्रपूर्ण वातावरण में त्योहार मनाने की अपील की।
 
👉 सारण के जिलाधिकारी राजेश मीणा की अध्यक्षता में जिलास्तरीय कृषि टास्क फोर्स की बैठक हुई। उन्होंने धान की रोपनी, डीजल अनुदान, आकस्मिक फसल योजना, नहर में पानी की उपलब्धता एवं राजकीय नलकूप को क्रियाशील बनाने के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।
 
👉 जहानाबाद के जिलाधिकारी रिची पाण्डेय ने 10 विभागों के साथ आंतरिक संसाधन की बैठक की। उन्होंने मोबाइल टॉवर वसूली, एडवरटाइजिंग, होल्डिंग टैक्स, शॉप रेंट से संबंधित वसूली प्रतिवेदन उपलब्ध सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया।
 
👉 वैशाली के जिलाधिकारी यशपाल मीणा ने मद्य निषेध, अवैध उत्खनन और भूमि विवाद से जुड़े मामलों की समीक्षा की। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये।
 
👉 बेतिया के जिलाधिकारी कुंदन कुमार की अध्यक्षता में जिला कृषि टास्क फोर्स की समीक्षा बैठक हुई। उन्होंने धान रोपनी, कृषि फीडर से 16 घंटे निर्बाध विद्युत आपूर्ति, नहरों में सिंचाई, जल की उपलब्धता, डीजल अनुदान योजना एवं आकस्मिक फसल योजना के अंतर्गत किये जा रहे कार्यों में तेजी लाने का निर्देश दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...