DRI ने ओप्पो इंडिया द्वारा 4389 करोड़ रुपये की सीमा शुल्क चोरी का खुलासा किया

Share News

@ नई दिल्ली

मैसर्स ओप्पो मोबाइल्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (बाद में ‘OPPO INDIA’ के नाम से चर्चित) ग्वांगडोंग ओप्पो मोबाइल टेलीकम्युनिकेशन्स कॉरपोरेशन लिमिटेड चीन (बाद में ‘ओप्पो चीन’ के नाम से चर्चित) की एक सहायक कंपनी की जांच के दौरान राजस्व गुप्तचर निदेशालय  ने लगभग 4389 करोड़ रुपये की सीमा शुल्क चोरी का पता लगाया है। OPPO INDIA पूरे भारत में निर्माण कलपुर्जे जोड़ने खुदरा व्यापार मोबाइल हैंडसेट और एक्सेसरीज के वितरण के कारोबार में लगी हुई है। OPPO INDIA मोबाइल फोन के विभिन्न ब्रांडों- ओप्पो वनप्लस और रियलमी में डील करता है।

जांच के दौरान DRI ने OPPO INDIA के कार्यालय परिसरों और इसके प्रमुख प्रबंधन कर्मचारियों के आवासों की तलाशी ली जिसके परिणामस्वरूप OPPO INDIA द्वारा मोबाइल फोन के निर्माण में उपयोग के लिए आयात की गई कुछ वस्तुओं के विवरण में जानबूझकर गलत जानकारी देने संबंधी संकेत देने वाले आपत्तिजनक साक्ष्य बरामद हुए।

इस गलत घोषणा के परिणामस्वरूप OPPO INDIA द्वारा 2981 करोड़ रुपये की अपात्र शुल्क छूट लाभ का गलत लाभ उठाया गया। अन्य लोगों के अलावा OPPO INDIA के वरिष्ठ प्रबंधन कर्मचारियों और घरेलू आपूर्तिकर्ताओं से पूछताछ की गई जिन्होंने अपने स्वैच्छिक बयानों में आयात के समय सीमा शुल्क अधिकारियों के सामने गलत विवरण प्रस्तुत करना स्वीकार किया।

जांच में यह भी पता चला कि OPPO INDIA ने मालिकाना टेक्नोलॉजी/ब्रांड/आईपीआर लाइसेंस आदि के उपयोग के बदले चीन में स्थित विभिन्न बहुराष्ट्रीय कंपनियों को ‘रॉयल्टी’ और ‘लाइसेंस शुल्क’ के लिए धनराशि का हस्तांतरण/भुगतान के प्रावधान किए थे। OPPO INDIA द्वारा भुगतान की गई रॉयल्टी’ और ‘लाइसेंस शुल्क’ को उनके द्वारा आयात किए गए सामान के लेनदेन मूल्य में नहीं जोड़ा जा रहा था जो सीमा शुल्क कानून 1962 की धारा 14 का उल्लंघन है। इसे सीमा शुल्क मूल्यांकन (आयातित वस्तुओं के मूल्य का निर्धारण) नियम 2007 के नियम 10 के साथ पढ़ा जाए। इस खाते पर मेसर्स OPPO INDIA द्वारा 1408 करोड़ रुपये की कथित शुल्क चोरी की गई।

OPPO INDIA ने उसके द्वारा भुगतान किए गए आंशिक अंतर सीमा शुल्क के रूप में 450 करोड़ रुपये की राशि जमा की।जांच पूरी होने के बाद OPPO INDIA को 4389 करोड़ रुपये की राशि की मांग करते हुए एक कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। उक्त नोटिस में सीमा शुल्क कानून 1962 के प्रावधानों के तहत OPPO INDIA उसके कर्मचारियों और ओप्पो चीन पर उपयुक्त दंड का भी प्रस्ताव है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...