गांव धौंकडी में शहीद वीर सिंह दायमा की प्रतिमा का अनावरण

Share News

@ जयपुर राजस्थान

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली एवं उद्योग मंत्री शकुन्तला रावत ने शुक्रवार को अलवर ग्रामीण के गांव धौंकडी में शहीद वीर सिंह दायमा की प्रतिमा का अनावरण फीता काटकर किया। जूली ने शहीद को नमन करते हुए कहा कि हमारे वीर जाबाज सैनिकों के पराक्रम की वजह से ही हम आज खुले आसमान में चेन की सांस ले पा रहे हैं। शहीद वीर सिंह दायमा की प्रतिमा युवाओं को राष्ट्रसेवा की प्रेरणा देती रहेगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शहीदों के परिजनों एवं स्वतंत्रता सेनानियों के सम्मान में दी जाने वाली सुविधाओं में इजाफा किया है। 
 
उन्होंने ग्रामीणों की मांग पर पेयजल व्यवस्था हेतु बोरिंग कराने, शहीद की प्रतिमा तक के रास्ते पर इंटरलोकिंग टाइल्स लगवाने, गांव से चूहडसिद्ध बाबा तक जाने वाली सड़क को जुड़वाने, इसी प्रकार कस्बा डेहरा तक की सड़क बनवाने एवं सामुदायिक भवन बनवाने की घोषणा की। 
 
उद्योग मंत्री रावत ने अपने संबोधन में कहा कि हमारे जाबाज सैनिक हर परिस्थिति को अपने अनुकूल ढ़ालकर हमारी सीमाओं पर मुश्तैदी से तैनात होकर हमारी सुरक्षा करते हैं। उन्होंने कहा कि यह प्रतिमा शहीद की यादों को चिरस्थाई रखेगी तथा युवाओं को देशभक्ति का संदेश देगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सैनिकों के परिवार के सहयोग के लिए पूर्णरूप से प्रतिबद्व है।  
 
नगर परिषद अलवर के सभापति धनश्याम गुर्जर व प्रधान दौलतराम जाटव एवं पूर्व मंत्री हेमसिंह भडाणा ने अपने संबोधन में कहा कि देश की सीमाओं को महफूज रखने वाले सैनिक राष्ट्रीय भावना को मजबूत करते हैं। उन्होंने शहीदों की प्रतिमाओं को एकता के सूत्र में जोड़ने का प्रतीक बताया। कार्यक्रम का संचालन शिक्षाविद् मूलचन्द गुर्जर ने किया। प्रतिमा अनावरण समारोह में अतिथियों ने शहीद की माता सुन्देरी देवी एवं वीरांगना सुमन देवी का शॉल ओढ़ाकर एवं शहीद के पिता प्रभुदयाल का साफा पहनाकर सम्मान किया।
 
जूली शुक्रवार को अलवर ग्रामीण क्षेत्र की गाडियां लुहार की बेटी की शादी के लिए शहर की विभिन्न कन्यादान र्कायक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि नेक कमाई समूह डॉ. गोपाल राय चौधरी ट्रस्ट, रोटरी क्लब अलवर, रोटरी क्लब अलवर फोर्ट, आलमचंद भागवती देवी भाटिया ट्रस्ट, खानचंद चिमनीबाई हजरती चेरिटेबल ट्रस्ट और नारायणी देवी मनोहरलाल छाबडा ट्रस्ट संयुक्त रूप से मिलकर अलवर के जरूरतमंद परिवारों के लिए उल्लेखनीय कार्य कर रहे हैं। 
 
जूली ने कहा कि अलवर में सभी संस्थाएं एकमंच पर  आकर जरूरतमंदों विशेषकर बेटियों की शादियों में जो सहयोग कर रही है यह ना केवल सामाजिक सरोकार की दिशा में सराहनीय कदम है बल्कि अन्य लोगों के लिए भी प्रेरणा का स्त्रोत है। निश्चित तोर पर बेटियों के कन्यादान की यह शुरूआत पूरे राजस्थान प्रदेश में रोल मॉडल बनेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को भी शीघ्र ही कन्यादान के इस पावन कार्य में आमंत्रित किया जाएगा।  इस अवसर पर स्थानीय जनप्रतिनिधि संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...