खेलकूद और कौशल विकास में मील का पत्थर साबित होगी : अनुराग ठाकुर

Share News

@ नई दिल्ली

केन्द्रीय सूचना और प्रसारण एवं युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा है कि देश की युवा पीढ़ी को ब्रेन ड्रेन से बचाना है और ब्रेन गेन की तरफ ले जाते हुए सक्षम बनाना है  उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने समस्त विश्व को डिजिटल इण्डिया कार्यक्रम को पूर्णतया सफ़लतापूर्वक लागू करके दिखाया है इसीलिए अब अधिकतम वित्तीय लेन देन ऑनलाईन अथवा यूपीआई माध्यम से ही हो रहे हैं।

ठाकुर जालन्धर स्थित दोआबा कालेज के वीरेन्द्र सभागार में कालेज के 65वें दीक्षांत समारोह को संबोधित कर रहे थे।उन्होंने इस सुअवसर पर आगे कहा कि 34 साल के बाद केन्द्र सरकार ने नई एजूकेशन नीति लाकर- खेलकूद, शिक्षा, कौशल विकास व क्षेत्रीय भाषा को शिक्षा के क्षेत्र में क्रान्तिकारी कदम उठाया है। उन्होंने कहा कि स्किल इंडिया प्रोग्राम के तहत देश के युवाओं को रोज़गार के ज्यादा अवसर उपलब्ध करवाने के लिए सॉफ्ट स्किलस पर विशेष ध्यान केंद्रित कर देश व विदेश में बढिय़ा कैरियर बनाने के अनगिणत मौके उपलब्ध करवाए हैं।

मंगलवार को दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर सम्मिलित हुए अनुराग सिंह ठाकुर ने आगे कहा कि आज का युग वुमेन इंपावरमेंट का है जिसका सबसे बड़ा सबूत यह है कि हर क्षेत्र-शिक्षाएं व खेलकूद में महिलाएं आगे बढ़ रहीं हैं जोकि आज के बदलते भारत की एक उन्नमुक्त तस्वीर है।उन्होंने कहा कि यह बड़े हर्ष की बात है कि पहले भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया के 11वें नंबर पर थी, केन्द्र सरकार के कुशल नेतृत्व व बढिय़ा नीतीयों के कारण देश की अर्थव्यवस्था पिछले आठ वर्षों में पाँचवें स्थान पर पहुंच गई है। देश का जनमानस बधाई का पात्र है कि हर वर्ग के लोग गरीब व अमीर आज की तारीख में डिजिटल लेनदेन सफलता से करके देश के डिजिटल इंडिया बनने के सपने को साकार कर चुके हैं।

इससे पहले  अनुराग सिंह ठाकुर ने कॉलेज के प्रांगण में पौधारोपण किया ,समारोह का शुभारम्भ ज्योति प्रज्वलन की पवित्र रसम एवं सरस्वती वंदना से किया गया। अतिथियों का स्वागत करते हुए प्रिं. डा.प्रदीप भंडारी ने कहा कि यह बड़े हर्ष की बात है कि कॉलेज के प्रतिष्ठित पूर्व विद्यार्थी अनुराग सिंह ठाकुर को अपने बीच पाकर समपूर्ण दोआबा परिवार गौरवमय महसूस कर रहा है। इस मौके पर चन्द्र मोहन, अविनाश कपूर, डा. सुषमा चावला, प्रिं. डा. प्रदीप भंडारी ने मुख्य अतिथि अनुराग सिंह ठाकुर को दोआबा अवार्ड और दोशाला देकर सम्मानित किया।

 चन्द्र मोहन ने कहा कि समस्त दोआबा परिवार अपने पूर्व होनहार व प्रतिष्ठित छात्र  अनुराग सिंह ठाकुर को अपने बीच पाकर गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं ।इस अवसर पर सन 2017-18, 2018-19 व 2019-20 के कुल 552 जिसमें 372 स्नातक एवं 180 स्नात्तकोतर विद्यार्थियों को डिग्रियां अनुराग सिंह ठाकुर,   चन्द्र मोहन, डा. सुषमा  चावला, अश्मि सोंधी व प्रिं. डा. प्रदीप भंडारी ने प्रदान कीं। इस मौके पर टीचिंग एवं नॉन-टीचिंग स्टाफ इत्यादि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...