महिला सशक्तिकरण की दिशा में महिलाओं का अच्छा स्वास्थ्य होना बड़ी चुनौती : कमलेश ढांडा

Share News

@ चंडीगढ़ हरियाणा 

हरियाणा की महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने कहा कि देश में महिलाओं के पोषण से लेकर उनके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल बहुत गंभीर हैं। महिला सशक्तिकरण की दिशा में महिलाओं का अच्छा स्वास्थ्य होना बड़ी चुनौती है, जिसका सामना करते हुए केंद्र व प्रदेश सरकार ने सकारात्मक परिणाम देने का काम किया है। उन्होंने महिलाओं से आह्वान किया कि आज उन्हें परिवार व समाज को मजबूत करने में खुद के स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने की जरूरत नहीं है, बल्कि जागरूक होकर अपना स्वास्थ्य सुधारने की दिशा में काम करना है।

कमलेश ढांडा आज कैथल में महिलाओं के लिए नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर के उद्घाटन से पूर्व महिलाओं को संबोधित कर रही थी।राज्यमंत्री ने राष्टï्रपिता महात्मा गांधी व देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती की शुभकामनाएं दी। ढांडा ने कहा कि चूल्हे पर खाना बनाती महिलाओं के दर्द को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समझा और प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त गैस कनेक्शन देने का काम किया। इसी प्रकार, स्वच्छ भारत अभियान के तहत घर-घर शौचालय निर्माण होने से महिलाओं की सुरक्षा और स्वास्थ्य की परेशानियां कम हुई हैं।

उन्होंने कहा कि बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान की बदौलत आज हरियाणा में प्रति हजार लडकों पर 916 बेटियां जन्म ले रही हैं। देश की बहन-बेटियों, छोटे बच्चों का स्वास्थ्य अच्छा हो, उनमें खून की कमी और कुपोषण की गंभीर समस्या को दूर करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2018 में राजस्थान से राष्ट्रीय पोषण मिशन की शुरूआत की। इस कड़ी में सितंबर माह को हमने पांचवे राष्ट्रीय माह के तौर पर मनाया है और हरियाणा में सितंबर महीने में 6 लाख 25 हजार आयोजनों के माध्यम से महिला एवं बाल विकास विभाग ने हर घर को पोषण बनाने के लिए जन आंदोलन चलाया।

ढांडा ने कहा कि हर महिला-हर बच्चा कुपोषण से बचे, इसके लिए हमें हर घर में पोषण वाटिका बनाने का संकल्प लेना चाहिए। जब तक हमारे खाने में पौष्टिक आहार नहीं होगा, तब तक इस संकल्प को पूरा नहीं किया जा सकता। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल मार्गदर्शन में प्रदेश में भी महिलाओं, बच्चों के पोषण स्तर को बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना चलाई जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...