मुख्यमंत्री ने दुनिया में पहली बार ड्रोन तकनीक के जरिए खेतों में नैनो यूरिया के छिड़काव का किया शुभारंभ

Share News

@ गांधीनगर गुजरात 

दुनिया में पहली बार गुजरात के गांधीनगर जिले के इसनपुर मोटा गांव से ड्रोन तकनीक के जरिए खेतों में नैनो यूरिया के छिड़काव का शुभारंभ हुआ है। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने शुक्रवार को ड्रोन में नैनो यूरिया भरने के बाद ड्रोन को ऑपरेट कर राज्य सरकार की इस ऐतिहासिक पहल की शुरुआत की। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी किसानों की आय दोगुनी करने के लिए निरंतर प्रयासरत हैं।

पटेल ने कहा कि खेती की लागत को कम करने और उत्पादकता को बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं, तब हमने गुजरात में आधुनिक तकनीक के उपयोग से इस दिशा में महत्वपूर्ण कदम बढ़ाया है।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने ड्रोन को ‘कृषि विमान-किसान का विमान’ की संज्ञा देते हुए ड्रोन तकनीक के जरिए खेतों में नैनो यूरिया के छिड़काव की सौ फीसदी राज्य प्रायोजित योजना का शुभारंभ करते हुए कहा कि पूरा देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। ऐसे में वर्तमान समय में अब किसी को देश के लिए मर-मिटने की जरूरत नहीं है, अब हर किसी को इस तरह जीवन जीने की आवश्यकता है जिससे देश का गौरव बढ़े। हमें इस तरह जीना है जिससे प्राकृतिक संपदा का जतन और संवर्धन हो।

उन्होंने कहा कि नैनो यूरिया के उपयोग से रासायनिक खाद के आयात पर खर्च होने वाली विदेशी मुद्रा की बचत होगी और सब्सिडी का खर्च भी घटेगा। इतना ही नहीं, ड्रोन के मार्फत नैनो यूरिया के छिड़काव से पानी की भी बचत होगी। इस तरह छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखने से हम देश की बड़ी सेवा कर सकेंगे।

उन्होंने कहा कि इफको ने विश्व में सर्वप्रथम नैनो यूरिया की शोध की है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने धरती और वायु की सेहत के साथ ही सभी नागरिकों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए यूरिया के इस्तेमाल को कम करने का अनुरोध किया था। इफको के संशोधकों ने नवीन प्रयोग शुरू कर नैनो यूरिया को विकसित किया है।

संघाणी ने कहा कि इफ्को ने ‘सहकार से समृद्धि’ सूत्र को सार्थक करने का संकल्प किया है। किसानों की संस्था इफको ने 20 फीसदी लाभांश दिया है। इसके अलावा, गुजकोमासोल जैसी अनेक किसान संस्थाएं किसानों को बेहतर लाभांश दे रही हैं। किसान नैनो यूरिया के छिड़काव का काम ड्रोन के जरिए तेजी से कर सकेंगे। किसानों ने इस तकनीक के माध्यम से कृषि क्षेत्र में नई क्रांति की दिशा में कदम बढ़ाए हैं।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने इसनपुर मोटा गांव के महेशभाई आर. पटेल के खेत में ड्रोन से नैनो यूरिया के छिड़काव कार्य के प्रदर्शन को देखा और इस पूरे कार्य की विस्तृत जानकारी भी हासिल की।इस अवसर पर गांधीनगर जिला पंचायत अध्यक्ष दिलीपभाई पटेल, गांधीनगर दक्षिण के विधायक शंभुजी ठाकोर, जिला भाजपा अध्यक्ष अनिलभाई पटेल, गांव की सरपंच मीनाबेन ठाकोर, कृषि, किसान कल्याण और सहकारिता विभाग के सचिव के.एम. भीमजियाणी, जिला कलक्टर डॉ. कुलदीप आर्य, जिला विकास अधिकारी सुरभि गौतम सहित गांव के किसान बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...