मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय न्यूज चैनल आजतक के डिजिटल प्लेटफॉर्म ‘गुजरात तक’ को किया लॉन्च

Share News

@ अहमदाबाद गुजरात 

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने सोमवार को अहमदाबाद में राष्ट्रीय न्यूज चैनल आजतक के डिजिटल प्लेटफॉर्म ‘गुजरात तक’ को लॉन्च करते हुए कहा कि गुजरात ने ‘सबका साथ, सबका विकास’ सूत्र को चरितार्थ कर कोविड महामारी के समय में भी विकास की रफ्तार को बरकरार रखा है। हाल ही में वित्तीय मामलों से संबंधित राष्ट्रीय रिपोर्ट में गुजरात ने अपना प्रथम स्थान कायम रखा है।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि गुजरात को 20 वर्षों तक नरेन्द्र मोदी का नेतृत्व और मार्गदर्शन मिला और उन्होंने विकास की नींव रखी। इसके परिणामस्वरूप आज पानी, स्वास्थ्य, सड़क, कन्या शिक्षा, कृषि और औद्योगिक विकास सहित सभी क्षेत्रों में गुजरात ने विकास किया है। उन्होंने कहा कि बतौर मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अनेक परियोजनाओं के माध्यम से गांव-गांव तक बिजली और सड़क पहुंचाई है । पटेल ने विश्वास जताया कि सबका साथ और सबका प्रयास से गुजरात अग्रसर है और आगे भी रहेगा।

उन्होंने कहा कि नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू किए गए वाइब्रेंट गुजरात सम्मेलन से राज्य की विश्वस्तर पर पहचान स्थापित हुई है और आज विदेशी पूंजीनिवेश के मामले में गुजरात देश में अव्वल है। भारत की अर्थव्यवस्था में गुजरात का हिस्सा 8.36 फीसदी है और सरकार इसे 10 फीसदी तक पहुंचाने के रोड मैप के साथ आगे बढ़ रही है।

पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के स्वप्न को हमें आत्मनिर्भर गुजरात के जरिए साकार करने को संकल्पबद्ध होना है। उन्होंने गुजरात राज्य के विकास के आंकड़ें प्रस्तुत करते हुए कहा कि 2002 में राज्य में 2.74 लाख सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग थे, जो आज बढ़कर 8.66 लाख हो गए हैं। औद्योगिक उत्पादन 1.27 लाख करोड़ रुपए से बढ़कर 16.19 लाख करोड़ रुपए पर पहुंच गया है। वहीं, निर्यात के क्षेत्र में अकेले गुजरात का योगदान लगभग 30 फीसदी है। अनाज या धान्य फसलों की बुवाई आज 31.82 लाख हेक्टेयर पर पहुंच गई है। धान्य फसलों की उत्पादन क्षमता में 171.38 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

शिक्षा क्षेत्र का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि प्राथमिक शिक्षा के स्तर पर ड्रॉपआउट की दर 37 फीसदी से घटकर लगभग 3 फीसदी पर पहुंच गई है। गुजरात सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि प्रत्येक बच्चा शिक्षा हासिल करे। उन्होंने कहा कि 20 वर्ष पहले मेडिकल सीटों की संख्या 1375 थी, जो आज बढ़कर 7700 तक पहुंच गई है।

मुख्यमंत्री ने सभी लोगों से ‘हर घर तिरंगा’ अभियान से जुड़ने का आह्वान करते हुए कहा कि पूरा देश 15 अगस्त का पर्व तमाम भेदभावों को भूलकर देशभक्ति की भावना के साथ मनाता है। इस वर्ष नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर ‘हर घर तिरंगा’ अभियान चलाया जा रहा है, गुजरात इसमें भी अग्रसर रहेगा। उन्होंने कहा कि हम सभी इस अभियान में शामिल होकर अपने-अपने घरों पर तिरंगा फहराएं और राष्ट्रीयता की भावना को मजबूत बनाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...