मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेश के सभी ज़िलों के 26 सर्वश्रेष्ठ दुग्ध उत्पादकों को पुरस्कृत किया

Share News

@ देहरादून उत्तराखंड 

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जवाहर नवोदय विद्यलाय, रूद्रपुर में आयोजित दुग्ध मूल्य प्रोत्साहन राशि भुगतान कार्यक्रम में DBT के माध्यम से दुग्ध उत्पादकों को ₹22 करोड़ की धनराशि वितरित की व प्रदेश के सभी ज़िलों के 26 सर्वश्रेष्ठ दुग्ध उत्पादकों को पुरस्कृत किया।
 
मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी 05 वर्षों में 5300 लाभार्थियों से लगभग 20 हजार दुधारू पशु क्रय कराये जाने का लक्ष्य निर्धारित है। प्रदेश के दुग्ध उपार्जन में भी लगभग 16% की वृद्धि दर्ज हुई है। विभाग की ओर से दुधारू पशु क्रयार्थ ऋण की सुविधाएं दी जा रही हैं।
 
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में भौगोलिक परिस्थितियां अलग है, पहाड़ी क्षेत्रों में पानी की वजह से बहुत समस्या होती है। अब जो भी सिंचाई योजनाएं बनेंगी वे कृषि विभाग से समन्वय कर बनाई जायेगी। जल मिलेगा तो बहुत सारी चीजें अपने आप मिल जायेगी। उन्होंने कहा कि जिन किसान भाईयों के पास कृषि उपकरण नहीं है, उनके लिए 80% अनुदान तक की फार्म मशीनरी बैंक योजना शुरू की गई है। हमारी सरकार पूरी ईमानदारी व पूरी शक्ति से पशुपालकों एवं किसानों के साथ साझेदार एवं सहयोगी के रूप में खड़ी हैं।
 
साथ ही उन्होंने कहा कि पशुओं के लिए उच्च गुणवत्ता का आहार भी उपलब्ध कराया जा रहा है। अगस्त माह में ही 60 पशुपालक एम्बुलेंस भी शुरू की जायेगी, जो घर-घर जाकर डिलीवरी देने का काम करेंगी। सभी की सुविधा, जीवन स्तर बेहतर करने के संकल्प को पूरा किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को रक्षा बन्धन की शुभकामनाएं देते हुए लाभार्थियों को प्रतीकात्मक रूप से तिरंगा भेंट किया और #HarGharTiranga 🇮🇳 अभियान के लिए भी सभी को प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि अभियान पूरे उत्तराखण्ड में जोर शोर से चलना चाहिए। इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा ,विधायक शिव अरोरा, त्रिलोक सिंह चीमा, मेयर रामपाल आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...