नई दिल्ली में तैनात पुलिस कर्मियों को नहीं मिलेगी छुट्टी

Share News

@ नई दिल्ली

प्रगति मैदान में इंटरपोल की होने वाली 90वीं जनरल एसेंबली को देखते हुए नई दिल्ली में तैनात पुलिसकर्मियों व अफसरों की छुट्टियों पर रोक लगा दी गई है। जो पुलिसकर्मी पहले से छुट्टियों पर चल रहे हैं उनकी छुट्टियों को रद्द कर दिया गया है। दूसरी तरफ जनरल एबेंसली के दौरान आतंकी वारदातों व किसी तरह की गड़बड़ी से निपटने के लिए दिल्ली पुलिस ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। प्रगति मैदान के हॉल नंबर चार व पांच में मंगलवार को मॉक ड्रिल की गई। इन हॉल में ही 18 से 21 अक्तूबर को जनरल एसेंबली होनी हैं।

इस एसेंबली में 170 देशों के डेलीग्रेशन शामिल होंगे। साथ ही विश्व के 35 संगठनों के सदस्य भी जनरल एसेंबली में भाग लेंगे। ये विदेशी मेहमान नई दिल्ली के सात होटलों में ठहरेंगे। नई दिल्ली जिले के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जनरल एसेंबली को देखते हुए नई दिल्ली जिले में तैनात पुलिसकर्मियों की छुट्टी पर रोक लगा दी गई है।

नई दिल्ली जिले के अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त डॉ.हेमंत तिवारी की ओर से सोमवार को जारी ऑर्डर में नई दिल्ली जिले में तैनात पुलिसकर्मियों की छुट्टियों पर चार अक्तूबर से रोक लगा दी गई है। ऑर्डर में पुलिसकर्मियों की छुट्टियों पर 21 अक्तूबर तक रोक लगाई है। इसके अलावा जो पुलिसकर्मी पहले से छुट्टियों पर चल रहे हैं उनकी छुट्टियां रद कर दी गई हैं। नई दिल्ली जिले में तैनात पुलिसकर्मियों को एमरजेंसी में ही छुट्टी मिल सकती है।

इसके अलावा आतंकी समेत किसी तरह की गड़बड़ी को रोकने के लिए दिल्ली पुलिस ने तैयारियों का जायजा लेना शुरू कर दिया है। मंगलवार को की गई मॉकड्रिल में सभी विभागों के अधिकारी समय पर प्रगति मैदान पहुंच गए थे। मॉकड्रिल के दौरान सूचना दी गई थी कि प्रगति मैदान में आतंकियों ने बम धमाका किया है और इसमें काफी लोग घायल हो गए हैं। नई दिल्ली जिले के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि सूचना के बाद दिल्ली पुलिस, दमकल विभाग व डिजास्टर मैनेजमेंट आदि विभागों के अधिकारी समय पर प्रगति मैदान पहुंच गए थे। सभी घायलों को टाइम से पहुंचा दिया गया था।

देश में पहली बार हो रही इंटरपोल की जनरल एसेंबली को देखते हुए दिल्ली पुलिस कोई कमी नहीं छोड़ना चहाती है। ऐसे में प्रगति मैदान की सुरक्षा की जिम्मेदारी सीआईएसएफ को दी गई है। सीआईएसएफ के जवान प्रगति मैदान के चारों तरफ तैनात किए जाएंगे। जिन होटलों में विदेशी मेहमान ठहरेंगे, उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी सीआईएसएफ के पास रहेगी। दिल्ली पुलिस कर्मियों की तीन शिफ्टों में ड्यूटी लगाई जाएगी।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस अधिकारियों का कहना है कि जनरल एबेंसली को देखते हुए विदेशी मेहमानों को क्लियर पास देने के लिए बड़े पैमाने पर ट्रैफिक परवर्तित किया जाएगा। रूट परिवर्तित करने के दौरान ट्रैफिक को नई दिल्ली से बाहर ही रखा जाएगा। इस दौरान नई दिल्ली के बॉर्डरों पर बड़े पैमाने पर जाम लगने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...