नितिन गडकरी ने 3000 करोड़ रुपये की आठ राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास किया

Share News

@ हैदराबाद आंध्रा प्रदे

केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आंध्र प्रदेश के सड़क एवं भवन मंत्री दादीसेट्टी रामलिंगेश्वर राव, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सोमू वीर राजू, सांसदों, विधायकों और वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में आंध्र प्रदेश के राजामहेंद्रवरम में 3000 करोड़ रुपये की लागत वाली आठ राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास किया।

सभा को संबोधित करते हुए, गडकरी ने कहा कि इन परियोजनाओं के पूरा हो जाने के बाद, ये राष्ट्रीय राजमार्ग काकीनाडा एसईजेड, एसईजेड पोर्ट, फिशिंग हार्बर और काकीनाडा एंकोरेज पोर्ट को ग्रीन फील्ड रोड कनेक्टिविटी प्रदान करेंगे जिससे काकीनाडा पोर्ट से चावल, समुद्री खाद्य पदार्थों, खली, लौह -अयस्क, जैव-ईंधन, ग्रेनाइट आदि का निर्यात सुगम हो सकेगा।

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि इन सड़क परियोजनाओं में कैकरम, मोरमपुडी, अंदरराजवरम, तेताली और जोंनाडा में पांच फ्लाईओवर का निर्माण शामिल है। निर्माण कार्य पूरा हो जाने के बाद, ये  फ्लाईओवर नामवरम, सैटेलाइट सिटी, मंडपेटा, रामचंद्रपुरम, काकीनाडा, अंदरराजवरम, निदादावोलु, तनुकु टाउन और कैकरम जैसे स्थानों के लिए परेशानी मुक्त एवं सुरक्षित यातायात प्रदान करेंगे। सड़क मार्गों पर दुर्घटनाबहुल बिन्दुओं (ब्लैकस्पॉट) को ठीक करने के लिए विशेष सुरक्षा सुविधाएं सुनिश्चित की जायेंगी।

गडकरी ने कहा कि अन्य तीन परियोजनाएं, जिनमें वकालापुडी-उप्पाडा-अन्नावरम और समरलाकोटा-अचमपेटा जंक्शन को चार-लेन वाला बनाना और रामपचोडावरम से कोय्युरु तक पक्के फुटपाथों के साथ दो-लेन का निर्माण शामिल है, समरलाकोटा, अन्नावरम बिक्कावोलु, रियाली और पिथापुरम जैसे धार्मिक स्थलों को सड़क मार्ग से जोड़ेंगी। उन्होंने कहा कि ये परियोजनाएं अराकू और लंबासिंघी जैसे जनजातीय इलाकों और अरक्कू घाटी एवं गुफाओं जैसे आंध्र प्रदेश के महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों को भी सड़क मार्ग से जोड़ेंगी। उन्होंने कहा कि ये परियोजनाएं काकीनाडा और अल्लूरी सीताराम जिलों के होकर राज्य के भीतर सुरक्षित, बेहतर और तेज कनेक्टिविटी भी प्रदान करेंगी।

गडकरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में सरकार विश्वस्तरीय बुनियादी ढांचे के जरिए आंध्र प्रदेश में समृद्धि लाने के प्रति समर्पित है और उपरोक्त परियोजनाओं के विकास से राज्य में बड़े पैमाने पर रोजगार का सृजन होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...