नवरात्र के दूसरे दिन मां दुर्गा रूपी माता ब्रह्मचारिणी की महिलाओं ने की पूजा अर्चना

Share News

@ सिद्धार्थ पाण्डेय गुवा/ जमशेदपुझारखंड 

गुवा रामनगर स्थित दुर्गा पूजा पंडाल में नवरात्र के दूसरे दिन महिलाओं ने मां दुर्गा रूपी ब्रह्मचारिणी पूजा अर्चना की। इस दौरान सुबह 9 बजे नवरात्रि की उपवास में रहकर महिलाओं ने पूरे विधि विधान के साथ मां ब्रह्मचारिणी की पूजा अर्चना कर पुजारी मलय पानीग्राही ने नवरात्रि कथा सुनाई।

पूजा के अंत में महाआरती की गई तथा लोगों के बीच प्रसाद और चनामृत वितरण किया गया। बताया जाता है कि गुवा में आज से 86 वर्ष से विवेक नगर स्थित बंगाली घौडा में मां दुर्गा की पूजा की शुरुआत गुवा के द्वारा की गई थी ।

आगे चलकर नवयुवको ने एकजुट होकर रामनगर गुवा बाजार में आज से करीब 35 वर्ष पूर्व मां दुर्गा के पूजा की शुरुआत की गई।तत्पश्चात गुवा के समाजसेवी व आदिवासियों के जननायक स्वर्गीय हरिओम झा एवं सेल कर्मी राजकुमार झा के सतत प्रयासों से वर्ष 2002 से रामनगर गुवा बाजार में कलश स्थापना के उपरांत से नियमित नवरात्रि की पूजा शुभारंभ किया गया । गुवा के कल्याण नगर में स्थापित मां दुर्गा की पूजा विगत 30 वर्षों से निरंतर किया जा रहा है ।

न्यू कॉलोनी दुर्गा मंडप में स्थापित मां दुर्गा की प्रतिमा हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी आकर्षण का विशेष केंद्र होगा।रामनगर गुवा के नवरात्र पूजा में काफी संख्या में महिलाएं मौजूद थे।मौके पर पुजारी मलय पानी ग्रही ने कहा कि मां दुर्गा की स्तुति पूरे श्रद्धा एवं विश्वास के साथ करनी चाहिए । मां दुर्गा जगत जननी है । मां दुर्गा कृपा से सारा संसार उज्जवल मान है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...