राष्ट्रपति चुनाव- 2022 मत पेटी एवं चुनाव समाग्री कड़ी सुरक्षा के बीच जयपुर पहुंची

Share News

@ जयपुर राजस्थान

राष्ट्रपति चुनाव-2022 के तहत 18 जुलाई को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के मतदान के लिए मतपेटी , मतपत्र एवं अन्य निर्वाचन सामग्री कड़ी सुरक्षा के साथ बुधवार को नई दिल्ली से जयपुर लाई गई। निर्वाचन सामग्री को जयपुर एयरपोर्ट से विधानसभा परिसर स्थित स्ट्रांग रूम में लाकर कड़ी सुरक्षा में सील किया गया है।मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि राष्ट्रपति निर्वाचन-2022 के लिए अधिकृत सहायक रिटर्निंग अधिकारी जोगाराम, मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के विशेषाधिकारी सुरेश नवल बुधवार शाम निर्वाचन सामग्री के साथ नई दिल्ली से जयपुर एयरपोर्ट पहुंचे। मतदान सामग्री को भारत निर्वाचन आयोग से नई दिल्ली एअरपोर्ट तक दिल्ली पुलिस की टीम तथा आरएसी, दिल्ली द्वारा एस्कॉर्ट किया गया।
 
गुप्ता ने बताया कि आयोग के निर्देशों पर बैलेट बॉक्स के लिए हवाई जहाज में अधिकारियों के साथ एक पूरी सीट ‘मिस्टर बैलेट बॉक्स’ के नाम से आरक्षित की गई। इसके लिए एक अलग टिकट लिया गया। बैलेट बॉक्स को अधिकारियों की निगरानी में नई दिल्ली से जयपुर लाया गया है।
 
उन्होंने बताया कि मतपेटी एवं निर्वाचन सामग्री के लिए आयोग द्वारा प्रदत्त प्रोटोकॉल एवं दिशा-निर्देशों के साथ सांगानेर एयरपोर्ट, जयपुर से विधानसभा भवन स्थित स्ट्रांग रूम तक पहुंचने एवं स्ट्रांग रूम में सील किए जाने की पूरी प्रक्रिया का वीडियो कवरेज किया गया। निर्वाचन सामग्री को विधानसभा सचिवालय के कक्ष संख्या 751 के अन्दर पहले से सेनेटाइज किए गए स्ट्रांग रूम में सील किया गया। उन्होंने बताया कि मतदान दिवस 18 जुलाई को प्रातः 9 बजे स्ट्रांग रूम खोलकर मतपेटी एवं अन्य मतदान सामग्री बाहर निकाली जाएगी।
 
गुप्ता ने बताया कि मतदान सामग्री की अभिरक्षा के लिए स्ट्रांग रूम के बाहर 13 जुलाई से मतदान दिवस 18 जुलाई तक राउण्ड-द-क्लॉक आर्म्स गार्ड तैनात किए गए हैं। साथ ही स्ट्रांग रूम की सीसीटीवी रिकॉर्डिंग की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि मतदान के दिन स्ट्रांग रूम की सील खोलने की वीडियोग्राफी किए जाने के निर्देश भी दिए गए हैं।
 
उन्होंने बताया कि मतदान समाप्ति के पश्चात 18 जुलाई को ही अधिकृत अधिकारी मतयुक्त मतपेटी एवं अन्य मतदान सामग्री को हवाई मार्ग द्वारा नई दिल्ली ले जाकर कार्यालय रिटर्निंग ऑफिसर, राज्यसभा सचिवालय को जमा कराया जाएगा। मतपेटी एवं अन्य दस्तावेज ले जाने के लिए एक पृथक हवाई टिकट आरक्षित किया जाएगा। इस चुनाव सामग्री को नई दिल्ली एयरपोर्ट से राज्यसभा सचिवालय तक रिटर्निंग अधिकारी द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली सुरक्षा टीम तथा आरएसी, दिल्ली द्वारा एस्कॉर्ट किया जाएगा।
 
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रपति चुनाव-2022 के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने मतदान के तीस स्थानों एवं संसद भवन में मतदान तथा मतगणना की व्यवस्थाओं की निगरानी के लिए 37 पर्यवेक्षक नियुक्त किए हैं। राजस्थान के लिए आयोग ने पर्यवेक्षक के रूप में राकेश कुमार वर्मा, अतिरिक्त सचिव, पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार को नियुक्त किया है। उन्होंने बताया कि मतगणना 21 जुलाई, 2022 को नई दिल्ली में पूर्वान्ह् 11 बजे प्रारम्भ होगी। 
 
विधानसभा परिसर में मतपेटी एवं अन्य चुनाव सामग्री को सुरक्षित स्ट्रांग रूम में रखने के दौरान मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता, अतिरिक्त मुख्य निवार्चन अधिकारी कृष्ण कुनाल एव उप जिला निवार्चन अधिकारी मती अमृता चौधरी भी उपस्थित रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...