सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने किया जागरूकता रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना

Share News

@ जयपुर राजस्थान

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग मंत्री टीकाराम जूली ने मंगलवार को अलवर जिले में इब्तिदा संस्था द्वारा सरकारी योजनाओं की जागरूकता एवं ग्राम पंचायत विकास योजना में महिलाओं व ग्रामवासियों की भागीदारी को लेकर जागरूकता रथ का षुभारम्भ हरी झण्डी दिखाकर किया।

 इस अवसर पर जूली ने कहा कि इस जागरूकता कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है कि आमजन को सरकार जन कल्याणकारी योजनाओं से रूबरू कराना है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा आमजन के हित में विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया गया है जिसका वे इनका जागरूक रहकर लाभ उठा सके। साथ ही गा्रम पंचायत विकास योजना निर्माण में जनसामान्य व महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित हों इसलिए यह जागरूकता कार्यक्रम को इब्तिदा संस्था, पंचायती राज जनप्रतिनिधि व ग्रामिणों के सहयोग से संचालित किया जा रहा है।

जागरूकता अभियान के द्वारा ग्राम सभाओं के आयोजन से पूर्व वार्ड सभाओं के आयोजन हेतु भी प्रयास किया जा रहा है जिससे की प्रत्येक वार्ड के विकास के एजेण्डा ग्राम पंचायत विकास योजना में जुड़ पायें। उन्होंने बताया कि जागरूकता रथ द्वारा जिले की रामगढ, गोविन्दगढ, किशनगढबास, उमरैण, मालाखेडा, लक्ष्मणगढ व थानागाजी ब्लाक में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा।

इस दौरान प्रधान वीरमती, दौलत राम, इब्तिदा संस्था से दामोदर मिश्रा, पाणिनि भट्ट तथा कार्मिक उपस्थित रहे।आमजन की परिवेदनाओं को सुनकर अधिकारियों को निर्देश दिये-सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग मंत्री टीकाराम जूली ने अलवर जिला स्थित अपने कार्यालय में जनसुनवाई कर आमजन की परिवेदनाओं को सुना।

मंत्री जूली ने जनसुनवाई में विभिन्न स्थानों से आए व्यक्तियों की बिजली, पानी, सडक सहित अनेक परिवेदनाओं को सुनकर संबंधित अधिकारी को दूरभाष से समस्याओं के निस्तारण हेतु निर्देशित किया। उन्होंने निर्देश दिये कि आमजन के कार्यों को प्राथमिकता तय कर निस्तारित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...