समय-समय पर जरुरत के अनुसार सड़कों के मेन्टेनेन्स का कार्य करती है पीडब्ल्यूडी

Share News

@ नई दिल्ली

केजरीवाल सरकार दिल्ली की सड़कों को सुंदर,सुरक्षित व विश्वस्तरीय बनाने की दिशा में मिशन मोड में काम कर रही है। इस बाबत गुरुवार को उपमुख्यमंत्री व पीडब्ल्यूडी मंत्री मनीष सिसोदिया ने उत्तरी व उत्तरपश्चिमी दिल्ली की 7.78 किमी लम्बाई की 5 प्रमुख सड़कों के सुदृढ़ीकरण व सौन्दर्यीकरण के लिए 11.36 करोड़ रूपये के परियोजना को मंजूरी दी।

इन सड़कों में आदर्श नगर, सदर बाजार व वजीरपुर विधानसभा के अंतर्गत आने वाला स्वामी नारायण मार्ग, नंद लाल मार्ग, लिंक रोड, प्रताप नगर रोड, शाह आलम बांध रोड शामिल है। इस मौके पर पीडब्ल्यूडी मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के दिल्ली की सड़कों को सुंदर,सुरक्षित व वर्ल्डक्लास बनाने के विज़न के तहत सरकार दिल्ली की सड़कों के सुदृढ़ीकरण को लेकर मिशन मोड में काम कर रही है। 

उन्होंने बताया दिल्ली की सड़कों को विश्वस्तरीय बनाने के अपने विज़न के तहत हम राजधानी की सड़कों का विशेषज्ञों से सर्वे करवा रहे है ताकि सड़कों को मजबूत व सुरक्षित बनाने के लिए उनका ब्लूप्रिंट तैयार किया जा सकें। उन्होंने कहा कि सड़कों के सुदृढ़ीकरण के साथसाथ इनके सौन्दर्यीकरण का कार्य भी किया जाएगा। साथ ही उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि निर्माण कार्य के दौरान सेफ्टीसिक्योरिटी व क्वालिटी के सभी मानकों का प्रतिबद्धता से पालन सुनिश्चित किया जाए।

मौके पर पीडब्ल्यूडी मंत्री ने कहा कि दिल्ली में हम क्रमबद्ध तरीके से पीडब्ल्यूडी के अंतर्गत आने वाली सड़कों को बेहतर बनाने का काम कर रहे है। उन्होंने बताया कि इन सड़कों के पुराने हो जाने के कारण उसकी उपरी सतह पर दरार आदि देखने को मिली जिससे कई जगहों पर वाहनों की आवाजाही में अवरुद्ध होता था। इसे देखते हुए सरकार द्वारा इन सभी 5 सड़कों के सुदृढ़ीकरण का काम शुरू किया जा रहा है ताकि आम लोगों को परेशानियों का सामना न करना पड़े। सड़कों के सुदृढ़ीकरण के बाद रोजाना इनका इस्तेमाल करने वाले लाखों लोगों को फायदा होगा।  उन्होंने पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सड़कों के सुदृढ़ीकरण के कार्यों को समय रहते पूरा किया जाए।

दिल्ली के लोगों को सुरक्षित, सुगम और सुंदर सड़क मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध केजरीवाल सरकार, सरकार का विज़न अपने नागरिकों को विश्व स्तरीय सड़कें उपलब्ध करवा उन्हें यात्रा का बेहतर अनुभव देना।

पीडब्ल्यूडी मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि केजरीवाल सरकार दिल्ली के लोगों को सुरक्षित, सुगम और सुंदर सड़क मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध है। सरकार का विज़न अपने नागरिकों को विश्व स्तरीय सड़कें उपलब्ध करवा उन्हें यात्रा का बेहतर अनुभव देना है। इस कारण इन सड़कों के सुदृढ़ीकरण के लिए पीडब्ल्यूडी दिल्ली द्वारा आधुनिकतम टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जा रहा है जिससे दिल्ली की सड़के यात्रियों की आवाजाही के लिए अधिक सुरक्षित बन सके। इससे शहर की सड़कों पर भीड़भाड़ तो कम होगी ही साथ में करने, यात्रियों के यात्रा समय को कम करने और ऊर्जा बचाने में मदद मिलेगी।

केजरीवाल सरकार दिल्ली की सड़कों को विश्वस्तरीय बनाने के अपने विज़न के तहत राजधानी की सड़कों का विशेषज्ञों से करवा रही सर्वे ताकि सड़कों को मजबूत व सुरक्षित बनाने के लिए तैयार किया जा सकें ब्लूप्रिंट।

पीडब्ल्यूडी मंत्री ने कहा कि केजरीवाल सरकार दिल्ली के लोगों को सुरक्षित, सुगम और सुंदर सड़क मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध है। सरकार का विज़न अपने नागरिकों को विश्व स्तरीय सड़कें उपलब्ध करवा उन्हें यात्रा का बेहतर अनुभव देना है। इस कारण इन सड़कों के सुदृढ़ीकरण के लिए पीडब्ल्यूडी दिल्ली द्वारा विभिन्न आधुनिकतम टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जा रहा है जिससे दिल्ली की सड़के यात्रियों की आवाजाही के लिए अधिक सुरक्षित बन सके। साथ ही राजधानी की सड़कों को विश्वस्तरीय व सुरक्षित बनाने के लिए केजरीवाल सरकार प्रमुख एजेंसियों और विश्वविद्यालयों से दिल्ली की सड़कों का सर्वे करवा रही है।

दिल्ली के लोगों को मिले बेहतर सड़कें इसलिए समयसमय पर जरुरत के अनुसार  सड़कों की मेन्टेनेन्स का कार्य करती है पीडब्ल्यूडी।

बता दे कि दिल्ली के लोगों को आवाजाही में किसी प्रकार की समस्या न हो और उन्हें जाम से न जूझना पड़े इसके लिए समयसमय पर जरुरत के अनुसार पीडब्ल्यूडी द्वारा सड़कों की मेन्टेनेन्स का कार्य करती है। इन सड़कों के सुदृढ़ीकरण के लिए भी पीडब्ल्यूडी अधिकारियों ने इनकी वर्तमान स्थिति और आवश्यकताओं का गहन निरीक्षण किया गया जिसके पश्चात इन परियोजनाओं को सरकार की मंजूरी मिली। सुदृढ़ीकरण के इस प्रोजेक्ट में सड़कों की मजबूती पर तो ध्यान दिया ही जाएगा साथ इस इन सड़कों पर सभी मानकों  का पालन करते हुए अच्छी गुणवत्ता की ‘रोड मार्किंग’ भी की जाएगी। परियोजना के तहत, लोक निर्माण विभाग द्वारा इन सातों रोड स्ट्रेच के सुदृढ़ीकरण, फुटपाथ, सेंट्रल वर्ज सहित मानकों का ध्यान रखते हुए लेन मार्किंग, पैरापेट की दीवारों/रेलिंग आदि के पेंट वर्क का कार्य भी किया जाएगा।

सड़कों के सुदृढ़ीकरण के साथसाथ सौन्दर्यीकरण का भी रखा जाएगा ख्याल।

फुटपाथ, व सेंट्रल वर्ज का मेंटेनेंस किया जाएगा
मानकों के अनुसार की जाएगी रोड मार्किंग, पैरापेट की दीवारों/रेलिंग आदि के पेंट वर्क भी किया जाएगा
सेंट्रल वर्ज व रोड के दोनों ओर बढाई जाएगी हरियाली
रोड के सुदृढ़ीकरण के साथसाथ सौन्दर्यीकरण का भी रखा जाएगा ख्याल, पैदल मार्ग विकसित की जाएगी, एलईडी लाइट्स भी लगाई जायेंगी।

इन सड़कों का होगा जीर्णोधार

स्वामी नारायण मार्गसदर बाजार,वजीरपुर 2.940 किमी
नंद लाल मार्गसदर बाजार1.11 किमी
लिंक रोड सदर बाजार .280 किमी 
प्रताप नगर रोड सदर बाजार .750 किमी
शाह आलम बांध रोड आदर्श नगर 2.7 किमी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

LIVE OFFLINE
track image
Loading...