आजादी की सच्ची गौरवगाथा को शैक्षणिक पाठ्यक्रम में शामिल किया जायेगा :डॉ. कुंवर विजय शाह

@ भोपाल मध्यप्रदेश

जनजातीय कार्य, लोक परिसम्पत्ति प्रबंधन तथा भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास मंत्री डा. कुंवर विजय शाह बुधवार को जबलपुर पहुंचे। मंत्री डॉ. शाह ने अमर शहीद राजा शंकरशाह एवं कुंवर रघुनाथ शाह के बलिदान दिवस पर जबलपुर रेल्वे स्टेशन के समीप स्थित उनकी प्रतिमा पर श्रद्धासुमन अर्पित किये।

इस दौरान उन्होंने कहा कि आज भारत के स्वतंत्रता संग्राम में अपने पूर्वजों के बलिदान को याद करने का दिन है। जिन्होंने अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ संघर्ष करते हुए अपना सर्वस्व न्यौछावर कर दिया। अंग्रेजो ने उनकी स्वतंत्रता गतिविधियों को देखते हुए आज ही के दिन 18 सितम्बर को एल्गिन हॉस्पिटल के सामने तोप के मुंह में बांधकर उड़ा दिया था। स्वतंत्रता के लिए हज़ारों देशप्रेमियों ने अपना बलिदान दिया। उनकी गाथाओं को आने वाली पीढ़ी याद रखे, इसके लिए अमर शहीदों की गाथा को शैक्षणिक पाठ्यक्रम में शामिल किया जायेगा।

आजादी की गौरवगाथा का सच्चा इतिहास लोगों के सामने आना ही चाहिये। मंत्री डा. शाह ने कहा कि राजा शंकरशाह और रघुनाथशाह के जीवन पर आधारित फिल्म लोगों को दिखाई जाये। मकड़ाई रानी दुर्गावती के 52 गढ़ों में से एक था और वे स्वंय को रानी दुर्गावती के वंशज मानते हैं। साथ ही कहा कि वह घटना बहुत ही हृदय विदारक था, जब राजा शंकरशाह व रघुनाथशाह को तोप के मुंह में बांधकर उड़ा दिया गया था। ऐसे महावीर शहीदों के बलिदान को समाज एकजुट होकर मनायें।

उन्होंने कहा कि सरकार गढ़ा में गोंडवाना साम्राज्य के स्मृतियों का विकास करेगी। राजा शंकर शाह व रघुनाथ शाह के संग्रहालय में 10 करोड़ रुपए की लागत से 500 सीटर वातानुकूलित ऑडिटोरियम भी बनाया जायेगा। मंत्री शाह ने एल्गिन हॉस्पिटल के सामने पुराने डीएफओ ऑफिस में जहां राजा शंकरशाह व रघुनाथशाह को बंदी बनाया गया था, उस स्थल का भी निरीक्षण किया और वहां भी श्रद्धासुमन अर्पित किये।

इस अवसर पर गढ़ा गोंडवाना के संरक्षक किशोरीलाल भलावी, पूर्व विधायक नन्हेलाल धुर्वे, नेमसिंह मरकाम, गया धुर्वे, राजेन्द्र चौधरी, कलेक्टर दीपक सक्सेना सहित बड़ी संख्या में नागरिकगण मौजूद थे।

पीएमटी हॉस्टल पहुंचकर विद्यार्थियों से किया आत्मीय संवाद

जनजातीय कार्य मंत्री डॉ. शाह ने जबलपुर के पीएमटी हॉस्टल आधारताल पहुंचकर अध्ययनरत छात्रावासी विद्यार्थियों से आत्मीय संवाद किया।

उन्होंने विद्यार्थियों से उनकी पढ़ाई-लिखाई और सुविधाओं की जानकारी लेकर कहा कि सब मन लगाकर पढ़ाई करें और अपना उज्जवल भविष्य बनायें। इसके लिए राज्य सरकार सदैव उनके साथ है। उन्होंने कहा कि छात्रावासी बच्चों को कैरियर गाइडेंस व प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए समय-समय पर मार्गदर्शन क्लास भी आयोजित की जायें।

मंत्री डा. शाह ने विभागीय अधिकारियों से कहा कि वे जिले के सभी छात्रावासों में विद्यार्थियों से जुड़ी योजनाओं को दीवार में लिखवायें। जनजातीय कार्य विभाग द्वारा विद्यार्थियों के कल्याण के लिए बहुत सी योजनायें संचालित की जा रही हैं। विद्यार्थी इनका लाभ लें और आगे बढ़े। उन्होंने कहा कि बेहतर भविष्य के लिए रोजगारमूलक गतिविधियां भी बहुत जरूरी हैं, इस दिशा में भी कार्य करें। मंत्री डा. शाह ने सभी विद्यार्थियों के साथ भोजन भी किया। मंत्रीजी को अपने बीच पाकर छात्रावासी बच्चे बेहद खुश हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

LIVE OFFLINE
track image
Loading...