सारंडा मे तत्काल रक्तदान की सुविधा बहाल की गई : संतोष पांडा

@ सिद्धार्थ पाण्डेय /चाईबासा (पश्चिम सिंहभूम ) झारखंड

रक्त सेवा सदस्य ग्रुप के संस्थापक सारंडा के प्रसिद्ध समाजसेवी संतोष पांडा गुआ दौरा कर लोगों को रक्त दान का महत्व बताया।श्री पंडा के द्वारा गुआ क्षेत्र के अतिरिक्त अन्य कई स्थानों किरीबुरू, राउरकेला ,नोआमुंडी, चाईबासा आदि अस्पतालों के मरीजों के बीच उनकी सेवा जारी है।

उन्हें देखने एवं मदद करने के लिए युवाओं में भारी उत्सुकता दिखाई दे रही है ।उन्होंने गुवा क्षेत्र के नुईया, रोवाम एवं लिपुंगा गाँव का भी दौरा कर गांव की कई लोगों से मुलाकात की ।उनके संस्था के द्वारा रक्तदान से गांव के कई मरीज स्वस्थ होकर अपने घरों में है ।उनके स्वस्थ अवस्था देखने के लिए रक्त सेवा सदस्य ग्रुप के संस्थापक सारंडा के प्रसिद्ध समाजसेवी संतोष पांडा आए थे ।

उनमें से एक मरीज फूलमानी चॉपिआ उम्र 70 साल जो बकरी बेचकर नोआमुंडी अस्पताल तक पहुंची थी और बाद में संतोष पांडा ने उनके उपने बेटे की तरह मदद किया था । उन्हें 10 यूनिट ब्लड एबी + उस ग्रुप के द्वारा दिलाया था । उनके शरीर में लगातार खून घटती जा रही थी और ऑपरेशन होना जरूरी था । सफल ऑपरेशन होकर आज वह घर में हैं ।

गांव में मिट्टी के घर की दीवारों में श्री पंडा ने अपना नंबर और नाम लिख दिया है । उन्होंने कहा खून की कमी के कारण किसी भी मरीज को अस्पताल से वापस नहीं आना पड़ेगा । गांव वाले से मिलने के बाद गुआ की नौजवानों से मिलकर रक्त सेवा सदस्य ग्रुप की जानकारी दे विचार विमर्श कर बैठक किया गया । साथ ही सबो से परामर्श लिया गया ।

उन्होंने कहा कि रक्त सेवा सदस्य ग्रुप अपने आप में ही एक अनोखा ब्लड डोनेशन ग्रुप है । इस ग्रुप की सदस्य ब्लड, बैंक स्टॉक रखने के लिए या ब्लड डोनेशन कैंप में रक्तदान नहीं करते हैं

” रक्त सेवा सदस्य”, ग्रुप की व्हाट्सएप ग्रुप में सूचना मिलते हैं युवा में होड़ लग जाती है ।”हम देंगे “, “हम रक्तदान करेंगे ” । जो युवा समय पर रक्तदान नहीं कर पाते हैं उन्हे अफसोस रहता है कि वे किसी कारण से उन्हे रक्तदान करने का मौका नहीं मिला ।किसी भी मरीज को रक्त की जरूरत संबंधी सूचना ग्रुप में मिल जाती है। परिणाम स्वरूप रक्तदाता अस्पताल की ब्लड बैंक में सीधे उसे मरीज के लिए रक्तदान करते हैं । समाजसेवी संतोष पांडा के द्वारा स्थापित रक्त सेवा सदस्य ग्रुप में युवा की जुड़ने की होड लगी है ।

सारंडा क्षेत्र में उनकी लोकप्रियता और उनकी समाज सेवा कार्य से प्रभावित होकर युवा एवं महिलाएं लगातार उनके सेवा कार्य से जुड़ रहे हैं । संतोष पांडा का कहना है आने वाले दिनों में झारखंड प्रदेश की हर ब्लॉक में रक्त सेवा सदस्य ग्रुप की स्थापना होगी । उन्होने घोषणा की है कि
झारखंड प्रदेश में रक्त कमी से किसी भी मरीज को अब अस्पताल से वापस जाना नहीं पड़ेगा यही संकल्प हम लिए हैं

व्हाट्सएप ग्रुप रक्त सेवा सदस्य ग्रुप,सारंडा के चाईबासा, नोवामुंडी, चंपुआ, चक्रधरपुर एवं मनोहरपुर क्षेत्र में तैयार की गई है । यह ग्रुप हम सबके जीवन की रक्षा देखे हुए ब्लड डोनेशन ग्रुप से बहुत ही भिन्न है

यहां ग्रुप मेंबर को “सेवक “कहा जाता है,इस दौरान समीर पाठक, खगेश प्रसाद, पंसस भादो टोप्पो, विजय बुकरु, प्रितम गोच्छाईत, दीपक ठाकुर, अमर पात्रो, अभिषेक प्रसाद, गंगाधर पान, समीर सोनार, सुदीप दास, पीयूष साहू, सागर दास, राजा गोप, शनि कुमार पात्रा, शनि केशरी, शंकर दास, तपन दास, उत्तम गोच्छयात्, कान्हू लोहरा, भवेश, सीएच सिंह आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

LIVE OFFLINE
track image
Loading...