तटरक्षक मुख्यालय में समुद्री संरक्षण के लिए द हैबिटैट्स ट्रस्ट और HCL फाउंडेशन के साथ एक समझौता

@ नई दिल्ली

भारतीय तटरक्षक बल (ICG) ने नई दिल्ली स्थित तटरक्षक मुख्यालय में समुद्री संरक्षण के लिए द हैबिटैट्स ट्रस्ट और HCL फाउंडेशन के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

समझौते पर आईजी अनुपम राय, उप महानिदेशक (संचालन और तटीय सुरक्षा), डॉ निधि पुंधीर, निदेशक, HCL फाउंडेशन और ऋषिकेश चव्हाण, प्रमुख, द हैबिटैट्स ट्रस्ट ने हस्ताक्षर किए।

इस रणनीतिक साझेदारी का उद्देश्य महत्वपूर्ण संरक्षण पहलों को लागू करना है, जिसमें समुद्री जीवन के लिए खतरा पैदा करने वाले परित्यक्त मछली पकड़ने के गियर की ज्वलंत समस्या का समाधान करते हुए घोस्ट नेट्स को हटाना, घोस्ट गियर एकत्रीकरण क्षेत्रों का मानचित्रण और वर्गीकरण करना शामिल है, जिससे सफाई प्रयासों को प्राथमिकता देने के लिए घोस्ट गियर से प्रभावित क्षेत्रों की समझ बढ़ेगी।

समझौता ज्ञापन में समुद्री जैव विविधता की निगरानी और सुरक्षा के लिए पारिस्थितिक रूप से संवेदनशील क्षेत्रों में सर्वेक्षण आईजी अनुपम राय ने समुद्री संसाधनों की सुरक्षा में सहयोग के महत्व पर जोर देते हुए कहा, यह साझेदारी हमारे तटीय पारिस्थितिकी तंत्र के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जो जैव विविधता और तटीय समुदायों की आजीविका दोनों के लिए महत्वपूर्ण है।

ICG हैबिटैट्स ट्रस्ट और एचसीएल फाउंडेशन पर्यावरण और स्थानीय समुदायों दोनों को लाभ पहुंचाने वाली स्थायी प्रथाओं को बढ़ावा देते हुए एक साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

9 thoughts on “तटरक्षक मुख्यालय में समुद्री संरक्षण के लिए द हैबिटैट्स ट्रस्ट और HCL फाउंडेशन के साथ एक समझौता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

LIVE OFFLINE
track image
Loading...