मेधावी स्किल्स यूनिवर्सिटी और ओरेन इंटरनेशनल ने युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देने के लिए समझौता किया

@ नई दिल्ली

भारत में युवाओं में बेरोजगारी एक गंभीर मुद्दा है, लेकिन कई क्षेत्रों में से, सौंदर्य और कल्याण उद्योग एक ऐसा क्षेत्र है जो लगातार बढ़ रहा है और टियर 1, 2 और 3 शहरों में रोजगार के पर्याप्त अवसर प्रदान करता है। बेरोजगारी को दूर करने के लिए इस क्षेत्र की क्षमता को पहचानते हुए, व्यक्तियों को आवश्यक कौशल से लैस करना महत्वपूर्ण है।

मेधावी स्किल्स यूनिवर्सिटी और NSDC के प्रशिक्षण भागीदार ओरेन इंटरनेशनल ने कौशल अंतर को पाटने, उच्च शिक्षा और रोजगार को बढ़ावा देने के लिए रणनीतिक रूप से भागीदारी की है। इस उद्योग-अकादमिक रणनीतिक साझेदारी को स्थापित करने के लिए 24 सितंबर को एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

इस सहयोग के तहत, MSU सौंदर्य और कल्याण क्षेत्र के पेशेवरों के लिए कॉस्मेटोलॉजी और मेकअप आर्टिस्ट्री में उद्योग-संरेखित UGC-मान्यता प्राप्त B.Voc (बैचलर ऑफ़ वोकेशन) पाठ्यक्रम प्रदान करेगा। यह सहयोग मुख्य रूप से असंगठित और कौशल-प्रधान उद्योग में एक परिवर्तनकारी मिसाल कायम करता है, जहाँ अधिकांश पेशेवरों के पास अपनी विशेषज्ञता के बावजूद औपचारिक योग्यता नहीं होती है। शिक्षा में एक महत्वपूर्ण कमी को दूर करते हुए, यह क्षेत्र काफी हद तक अल्पकालिक कौशल-आधारित पाठ्यक्रमों तक सीमित रहा है, जिससे उच्च शिक्षा योग्यता में एक महत्वपूर्ण कमी आई है।

एमएसयू उद्योग-आधारित पाठ्यक्रम तैयार करने में विशेषज्ञता हासिल है, जबकि ओरेन के भारत भर में 120 से अधिक कौशल केंद्र हैं जो   व्यावहारिक व क्रियाशील प्रशिक्षण विदेश में भी उपलब्ध करवाता है।

सौंदर्य-कल्याण उद्योग के 2030 तक ₹5लाख करोड़ तक पहुँचने का अनुमान है, जिसमें 70% महिला कार्यबल शामिल होगा। ये डिग्री कार्यक्रम महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जो शिक्षा, कौशल और व्यावहारिक कौशल का मिश्रण प्रदान करते हैं।

छात्रों को अक्सर देश के बाहर विकल्प तलाशने पड़ते हैं या असंबंधित क्षेत्रों में समान कार्यक्रमों की ओर रुख करना पड़ता है। MSU और ऑरेन के बीच यह साझेदारी कौशल-समृद्ध, क्षेत्र-विशिष्ट डिग्री, डिप्लोमा और प्रमाणन कार्यक्रम प्रदान करके इस अंतर को पाट देगी। उद्योग एकीकृत शिक्षा में MSU की विशेषज्ञता और ऑरेन के व्यापक व्यावहारिक प्रशिक्षण बुनियादी ढांचे को मिलाकर, सहयोग विशेष उच्च शिक्षा योग्यताएँ बनाएगा जो इस गतिशील क्षेत्र की माँगों को पूरा करेगा। सौंदर्य और कल्याण उद्योग, जिसके 2030 तक 5 लाख करोड़ रुपये तक पहुँचने का अनुमान है, की विशेषता यह है कि इसमें 70% महिलाएँ कार्यरत हैं।

इस रणनीतिक साझेदारी का उद्देश्य औपचारिक शिक्षा में अंतराल को दूर करना और पेशेवरों, विशेष रूप से महिलाओं को उच्च शिक्षा योग्यता प्रदान करके सशक्त बनाना है जो सैद्धांतिक ज्ञान को उच्च-मांग, उद्योग-प्रासंगिक कौशल के साथ एकीकृत करती है।

कार्यक्रम और योग्यताएँ UGC द्वारा अधिसूचित राष्ट्रीय क्रेडिट फ्रेमवर्क (NCrF) के तहत अनिवार्य रूप से पूर्व शिक्षा की मान्यता (RPL) ढाँचे का भी लाभ उठाएँगी, जिससे कार्य-अनुभव वाले पेशेवरों को क्रेडिट अर्जित करने और पाठ्यक्रम के दूसरे या तीसरे वर्ष में पार्श्व प्रवेश प्राप्त करने में सक्षम बनाया जा सकेगा।

यह सौंदर्य और कल्याण पेशेवरों को औपचारिक शिक्षा और करियर विकास का मार्ग प्रदान करता है, यह सुनिश्चित करता है कि वे अकादमिक साख और व्यावहारिक विशेषज्ञता दोनों प्राप्त करें।

ओरेन इंटरनेशनल के सह-संस्थापक एमडी दिनेश सूद ने कहा, ओरेन और एमएसयू के बीच सहयोग का उद्देश्य राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के अनुसार डिज़ाइन किए गए उद्योग-इमर्सिव डिग्री पाठ्यक्रमों की एक श्रृंखला की पेशकश करना है, ताकि रोजगार योग्य कौशल को बढ़ावा दिया जा सके। पाठ्यक्रम का 70% तक सैद्धांतिक शिक्षा को व्यावहारिक प्रशिक्षण के साथ एकीकृत करने पर केंद्रित होगा और इसे भारत में 120 से अधिक स्थानों पर अपने अत्याधुनिक प्रशिक्षण केंद्रों में ओरेन द्वारा वितरित किया जाएगा।

यह गठजोड़ सौंदर्य और कल्याण क्षेत्र को परेशान करने वाले असंरचित रोजगार के लंबे समय से चले आ रहे मुद्दे को संबोधित करेगा। इस अवसर पर मेधावी स्किल्स यूनिवर्सिटी के संस्थापक और कुलाधिपति प्रवेश दुदानी ने कहा, यह सहयोग असंगठित सौंदर्य और कल्याण क्षेत्र को औपचारिक रूप देने में एक महत्वपूर्ण छलांग है, जो छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए एक स्पष्ट मार्ग प्रदान करता है। NEP 2020 के साथ संरेखित करके, हमारे कार्यक्रम सैद्धांतिक ज्ञान को व्यावहारिक कौशल के साथ जोड़ते हैं, वास्तविक दुनिया के अनुप्रयोग पर 70% जोर देते हैं।

NEP में उल्लिखित प्रवेश और निकास बिंदुओं में लचीलापन यह सुनिश्चित करता है कि विविध पृष्ठभूमि के शिक्षार्थी लाभ उठा सकें। ऑरेन के 120 प्रशिक्षण केंद्रों के साथ यह उद्योग-इमर्सिव दृष्टिकोण असंगठित रोजगार को संबोधित करेगा और पूरे क्षेत्र में पेशेवर मानकों को बढ़ाएगा।

2 thoughts on “मेधावी स्किल्स यूनिवर्सिटी और ओरेन इंटरनेशनल ने युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देने के लिए समझौता किया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

LIVE OFFLINE
track image
Loading...