बिहार एक झलक में, बिहार की प्रमुख खबरें…

@ पटना बिहार         

बिहार एक झलक में, बिहार की प्रमुख खबरें

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ऊर्जा विभाग की उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक में कहा कि सरकार में आने के बाद से लोगों को बिजली उपलब्ध कराने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। स्मार्ट प्री-पेड मीटर को लेकर कुछ लोगों द्वारा भ्रांतियां फैलाई जा रही हैं। जो लोग दुष्प्रचार और अफवाह फैला रहे हैं उससे लोग भ्रमित न हों। उन्होंने कहा कि लोगों के बीच अभियान चलाकर स्मार्ट प्री-पेड मीटर के फायदे के बारे में बताएं और उपभोक्ताओं की समस्या के समाधान के लिए पूरी तत्परता से काम करें। सभी जिलाधिकारी भी स्मार्ट प्री-पेड मीटर के फायदे के संबंध में लोगों को जागरूक और प्रेरित करें।
👉 नीतीश कुमार ने ऊर्जा विभाग की उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक में कहा कि हमलोगों ने सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा दिया है। सभी सरकारी भवनों की छतों पर सोलर प्लेट लगाए गए हैं। सभी गांव और टोलों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाई जा रही है ताकि लोगों को रात में भी रोशनी मिलती रहे और आवागमन में कोई असुविधा न हो। किसानों के लिये कृषि फीडर लगाये जा रहे हैं ताकि किसानों को सस्ती और निर्बाध बिजली मिलती रहे और उन्हें सिंचाई कार्य में असुविधा न हो।
👉 पटना के जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में जिला अवर निबंधक तथा अवर निबंधकों की बैठक हुई। उन्होंने निबंधन कार्यालयों में मौजूद अधिकारियों को जन-सुविधाओं पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये।
👉 कटिहार के जिलाधिकारी मनेश कुमार मीणा की अध्यक्षता में आगामी दुर्गा पूजा, 2024 को लेकर शांति समिति की बैठक हुई। उन्होंने लोगों से शांतिपूर्वक एवं सौहार्द्रपूर्ण वातावरण में त्योहार मनाने की अपील की।
👉 मुजफ्फरपुर के जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक हुई। उन्होंने अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाओं के सफल संचालन एवं कुशल प्रबंधन के निर्देश दिये।
👉 कैमूर के जिलाधिकारी सावन कुमार की अध्यक्षता में जिला कृषि टास्क फोर्स की बैठक हुई। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये।
👉 सहरसा के जिलाधिकारी वैभव चौधरी एवं पुलिस अधिक्षक ने जिलान्तर्गत बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में बाढ़ सुरक्षात्मक कार्यों का जायजा लिया। उन्होंने मौके पर मौजूद कार्यपालक अभियंता (बाढ़ नियंत्रण) से तटबंध, कोपरिया की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली।
👉 भागलपुर के जिलाधिकारी डॉ. नवल किशोर चौधरी ने खरीक एवं नवगछिया प्रखंड के तटबंधों का निरीक्षण किया। उन्होंने तटबंध की सुरक्षा, सतत् निगरानी एवं राहत कार्यों को लेकर कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।
👉 गया के जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एस.एम. ने गया में पिंडदान करने आये विदेशी श्रद्धालुओं को गंगाजल का पैकेट उपहार स्वरूप दिया। पितृपक्ष मेला, 2024 के अवसर पर राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन द्वारा की गयी अच्छी व्यवस्थाओं पर विदेशी श्रद्धालुओं ने अपनी प्रशंसा व्यक्त की।
👉 दरभंगा के जिलाधिकारी राजीव रोशन की अध्यक्षता में भूमि विवाद एवं विधि-व्यवस्था को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा बैठक हुई। उन्होंने सभी अंचलाधिकारी एवं थानाध्यक्ष को भूमि विवाद मामलों के निष्पादन हेतु प्रत्येक शनिवार को सभी थानों में अनिवार्य रूप से सुनवाई करने के निर्देश दिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

LIVE OFFLINE
track image
Loading...