राजस्व सेवाएं पूरी तरह डिजिटल होंगी : मंत्री के राजन

@ तिरूवनंतपुरम केरल

राजस्व विभाग के मंत्री के राजन ने कहा कि राजस्व विभाग में पूर्ण डिजिटल सेवाएं सुनिश्चित की जाएंगी क्योंकि इससे राजस्व विभाग के संचालन में गति और पारदर्शिता सुनिश्चित होगी। मंत्री तिरुवनंतपुरम के अय्यंगाली हॉल में आयोजित एक समारोह में राजस्व विभाग द्वारा कार्यान्वित 12 नई ई-सेवाओं का उद्घाटन कर रहे थे।

प्रदेश में सबको जमीन,सबका बैनामा और  सभी सेवाओं की नीति के तहत राजस्व विभाग भी स्मार्ट हो रहा है। यह वह सरकार है जिसने केरल में सबसे अधिक उपाधियाँ जारी की हैं। तीन वर्षों में कुल 1,80,877 टाइटल जारी किये गये।

वर्तमान में क्यूआर कोड वाले ई-कार्ड जारी किये जाते हैं। केरल वर्तमान में जन्मीथम से संबंधित सभी मामलों को बंद करने का प्रयास कर रहा है। मंत्री ने कहा कि यह गर्व की बात है कि डिजिटल रिजर्व, जो 1 नवंबर, 2022 को शुरू किया गया था, 4,85,000 हेक्टेयर में पूरा हो चुका है।

ग्राम कार्यालयों से लेकर निदेशालय तक, पूरे संस्थानों और सेवाओं को डिजिटल किया जाएगा। गैर-निवासियों को लोक केरल सभा के दूसरे संस्करण में राजस्व विभाग द्वारा घोषित प्रवासी मित्रम पोर्टल के माध्यम से ई-सेवाओं के माध्यम से अपने राजस्व आवेदन की स्थिति की जांच करने का अवसर मिलेगा। मंत्री ने कहा कि यह केरल की ऐतिहासिक उपलब्धि है कि गैर-निवासी भूमि कर ,  भवन कर और  प्रकार परिवर्तन जैसी सेवाएं ऑनलाइन कर सकते हैं ।

एक अन्य महत्वपूर्ण सेवा इलेक्ट्रॉनिक बंधक रिकॉर्डर है जो भूमि पर बैंकों से ऋण का विवरण जानता है। भूमि अधिग्रहण प्रबंधन प्रणाली का उद्देश्य भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया को पारदर्शी बनाना है। मंत्री ने यह भी बताया कि राजस्व ई-सेवाओं को जल्द ही मोबाइल ऐप के माध्यम से उपलब्ध कराने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है।

10 विदेशी देशों में उपलब्ध भूमि सेवाएं , इलेक्ट्रॉनिक बंधक रिकॉर्डर www.emr.kerala.gov.in ,   www.revenue.kerala.gov.in  जो किसी भी भूमि की खोज करने की सुविधा प्रदान करता है,  केबीटी  अपील-ऑनलाइन प्रणाली ,  राजस्व वसूली डिजिटल भुगतान , व्यवसाय नई कार्यान्वित ई-सेवाओं में उपयोगकर्ता-पैन,राजस्व ई-सेवा मोबाइल ऐप,भूमि अधिग्रहण प्रबंधन प्रणाली  www.lams.revenue.kerala.gov.in ,ग्राम डैशबोर्ड  VOMIS,  शिकायत  और  नवाचार, सामाजिक सुरक्षा पेंशन और  राजस्व का उपयोग करके लॉगिन सुविधा शामिल है। ई-कोर्ट.-सेवाएँ.

समारोह की अध्यक्षता विधायक एंटनी राजू, राजस्व विभाग के प्रधान सचिव टिंकू बिस्वाल ,भूमि राजस्व आयुक्त डॉ. ए कौशिगन ,भूमि राजस्व संयुक्त आयुक्त ए गीता , तिरुवनंतपुरम जिला कलेक्टर अनुकुमारी और  वार्ड पार्षद पलायम राजन चिंतित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

LIVE OFFLINE
track image
Loading...