2024 वर्ल्ड इंटेलिजेंस एक्सपो में सबसे व्यावहारिक स्मार्ट तकनीक की तलाश में विदेशी

@ नई दिल्ली

क्या चीनी और अंग्रेजी दोनों भाषाएँ बोलने वाले बायोनिक रोबोट इंसानों की तरह त्वचा और नाखून रख सकते हैं? क्या पूरी तरह से पवन ऊर्जा से संचालित एक उड़ने वाली कार का अधिकतम पेलोड 160 किलोग्राम हो सकता है? क्या एक स्मार्ट व्हीलचेयर सिर्फ मन से अपने संचालन को नियंत्रित कर सकती है? केविन और दरिया, दो विदेशी ब्लॉगर, ने तियानजिन में आयोजित वर्ल्ड इंटेलिजेंस एक्सपो के दौरान अनुभव किया कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता कैसे प्रौद्योगिकी, व्यापार, लॉजिस्टिक्स और सांस्कृतिक पर्यटन जैसी उद्योगों में लोगों के भविष्य के जीवन को सशक्त बना सकती है।

इंटेलिजेंट ट्रैवल एम्पावरिंग फ्यूचर थीम के साथ, एक्सपो ने प्रदर्शनियों, अनुभवों और कार्यक्रमों को एकीकृत किया, जिसमें हुआवेई, अलीबाबा, बाइडू और डैनफॉस जैसी 70 से अधिक प्रसिद्ध कंपनियों और पेकिंग विश्वविद्यालय, त्सिंगहुआ विश्वविद्यालय, नानकाई विश्वविद्यालय और तियानजिन विश्वविद्यालय जैसी 57 विश्वविद्यालयों और अनुसंधान संस्थानों सहित दुनिया भर के 550 से अधिक प्रदर्शकों और संस्थानों को आकर्षित किया। एक्सपो में कृत्रिम बुद्धिमत्ता, बुद्धिमान नेटवर्क वाले वाहन, बुद्धिमान निर्माण और रोबोट जैसी 10 प्रमुख थीमों की स्थापना की गई, जिसमें बुद्धिमान उद्योग के अग्रणी हॉटस्पॉट्स को कवर किया गया। दुनिया भर से कई अत्याधुनिक नई तकनीकों, नए उत्पादों और नए अनुभवों को केंद्रीय रूप से प्रदर्शित किया गया, जिससे लोगों को यह याद दिलाया गया कि तकनीक भविष्य में जीवनशैली को पूरी तरह से बदल देगी।

प्रदर्शनी स्थल पर, विभिन्न बुद्धिमान रोबोट उत्पाद जैसे ह्यूमनॉइड रोबोट, बायोनिक रोबोट, और बुद्धिमान रोबोट कुत्ते दर्शकों के साथ मौके पर बातचीत करते हैं। वे अब विज्ञान कथा या फिल्मों में कल्पनाएँ नहीं हैं, बल्कि निगरानी, बचाव, सांस्कृतिक पर्यटन और अन्य क्षेत्रों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। निम्न-ऊंचाई आर्थिक प्रदर्शनी क्षेत्र में, कई ड्रोन, उड़ने वाले वाहन, और एयरोस्पेस प्रौद्योगिकी कंपनियाँ सामूहिक रूप से उन्नत तकनीकी उत्पादों को प्रदर्शित करती हैं। जर्मन कंपनी टेंसर द्वारा लाई गई एक हेलीकॉप्टर जैसी आकार की निम्न-ऊंचाई विमान निर्देशों के अनुसार पूर्व-निर्धारित मार्गों के अनुसार स्वतंत्र रूप से कार्गो परिवहन, टेकऑफ़ और लैंडिंग पूरा कर सकती है। 5जी, आईओटी, एज कंप्यूटिंग, रॉकर रोबोटिक्स और कृत्रिम बुद्धिमत्ता जैसी तकनीकों को शामिल करने वाले रोबोटिक आर्म्स उच्च-फ्रेम-रेट वीडियो शूट कर सकते हैं और ऑटोफोकस का समर्थन कर सकते हैं, पारंपरिक शूटिंग मोड में प्राप्त नहीं की जा सकने वाली प्रभावों को प्राप्त कर सकते हैं। दर्शक भी स्मार्ट तकनीक की मदद से और अधिक नए अनुभव प्राप्त कर सकते हैं।

एक्सपो ने एशिया-प्रशांत रोबोटिक्स विश्व कप तियानजिन अंतर्राष्ट्रीय आमंत्रण, विश्व बुद्धिमान ड्राइविंग चुनौती, और अंतर्राष्ट्रीय बुद्धिमान खेल सम्मेलन जैसी तीन प्रमुख घटनाओं की भी मेजबानी की। प्रतियोगिताओं में कई तकनीकी उपलब्धियों और नवीन अनुप्रयोगों का प्रदर्शन किया गया। प्रदर्शनी में भाग लेने वाली कंपनियों के लिए, यह एक्सपो भी सूचना प्रौद्योगिकी और डिजिटलाइजेशन की ओर उद्यमों के परिवर्तन को और बढ़ावा देने का एक अवसर है, और साथ ही बड़े व्यावसायिक अवसर भी लाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

LIVE OFFLINE
track image
Loading...