आम चुनाव 2024 के छठे चरण में 58 सीटों पर शांतिपूर्ण मतदान हुआ

@ नई दिल्ली

आम चुनाव 2024 के छठे चरण का मतदान 58 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में शुरू हुआ।शाम 7:45 बजे तक लगभग 59.06 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। देश के कुछ हिस्सों में गर्म मौसम के बावजूद, मतदाताओं के उत्साह में कोई कमी नहीं आई और वे देश भर में अपना वोट डालने के लिए धैर्यपूर्वक कतार में खड़े देखे गए। मतदान समाप्ति के निर्धारित समय तक कुछ मतदान केन्द्रों पर बड़ी संख्या में मतदाता कतार में थे।

Image

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग राजौरी संसदीय क्षेत्र में मतदान पूरी तरह शांतिपूर्ण रहा और शाम 7.45 बजे तक 52.28 प्रतिशत मतदान हुआ, जो कई दशकों में सबसे अधिक है। इसके साथ ही केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में आम चुनाव 2024 में, घाटी के तीन संसदीय क्षेत्रों नगर (38.49 प्रतिशत), बारामूला (59.1 प्रतिशत) और अनंतनाग-राजौरी (शाम 7:45 बजे तक 52.28 प्रतिशत) में मतदान हुआ है जो कई दशकों में सबसे अधिक है।

बिहार, जम्मू और कश्मीर, हरियाणा, झारखंड, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली, ओडिशा,  त्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल, ऐसे राज्य/केंद्र शासित प्रदेश हैं, जहां इस चरण में मतदान हुआ। कुल 889 उम्मीदवार चुनावी मैदान में थे।

सभी निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान सुचारु और शांतिपूर्वक संपन्न हुआ। मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार और निर्वाचन आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू ने भी अपने-अपने मतदान केंद्रों पर अपने परिवारों के साथ मतदान किया। उन्होंने दिन भर मतदान प्रक्रिया के हर पहलू पर कड़ी नजर रखी और आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए। मतदाताओं के लिए बिना किसी डर या भय के वोट डालने के लिए अनुकूल माहौल बनाने के लिए कड़े सुरक्षा उपाय किए गए थे।

                           

सीईसी राजीव कुमार (बीच में), ईसी ज्ञानेश कुमार (बाएं) और डॉ. सुखबीर सिंह संधू (दाएं) दिल्ली में मतदान के बाद अपने परिवारों के साथ शाम 7:45 बजे तक 59.06 फीसदी मतदान का अनुमानित आंकड़ा ईसीआई के वोटर टर्नआउट ऐप पर राज्य/पीसी/एसी के अनुसार अपडेट किया जाएगा। इसके अलावा यह राज्य/पीसी/एसीवार आंकड़ों के अलावा कुल चरणवार आंकड़े भी प्रदान करेगा। अतिरिक्त रूप से आयोग ने हितधारकों की सुविधा के लिए 23:45 बजे मतदाता मतदान के आंकड़ों के साथ एक और प्रेस नोट जारी करेगा। हितधारकों के लिए वोटर टर्नआउट ऐप पर सीधे देखने के लिए लाइव अपडेट उपलब्ध हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

LIVE OFFLINE
track image
Loading...