स्पर्श सेवा केंद्र खोलने के लिए चार बैंकों के साथ समझौता ज्ञापन पर रक्षा मंत्रालय ने हस्ताक्षर किए

@ नई दिल्ली

रक्षा मंत्रालय के रक्षा लेखा विभाग ने देश भर में चार बैंकों की 1,128 शाखाओं में स्पर्श पेंशन प्रशासन प्रणाली (रक्षा)] सेवा केंद्र के रूप में उन्हें शामिल करने के लिए नई दिल्ली में बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

एमओयू पेंशनभोगियों को बाधा रहित कनेक्टिविटी प्रदान करेगा, खासकर दूरदराज के क्षेत्रों में जहां उनके पास स्पर्श पर लॉग ऑन करने के लिए तकनीकी साधन नहीं हैं।

ये सेवा केंद्र स्पर्श के लिए पेंशनभोगियों के लिए एक इंटरफेस बन जाएंगे, जो उनके प्रोफाइल को अपडेट करने, शिकायत दर्ज करने, डिजिटल वार्षिक पहचान, डेटा सत्यापन के अलावा उनकी मासिक पेंशन के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए एक प्रभावी माध्यम प्रदान करेंगे। इन केंद्रों तक पहुंच मुफ्त प्रदान की जाएगी, जिसमें मामूली सेवा शुल्क डीएडी द्वारा वहन किया जाएगा।

इन समझौता ज्ञापनों के साथ, स्पर्श सेवाएं अब देश भर में कुल 15 बैंकों की 26,000 से अधिक शाखाओं में उपलब्ध होंगी। यह रक्षा विभाग के 199 समर्पित सेवा केंद्रों और देश भर में 3.75 लाख से अधिक कॉमन सर्विस सेंटरों के अतिरिक्त है।

उल्लेखनीय है कि स्पर्श रक्षा मंत्रालय की एक पहल है जिसका उद्देश्य रक्षा पेंशनभोगियों को व्यापक समाधान प्रदान करना है। यह रक्षा पेंशन के प्रबंधन में एक मौलिक बदलाव है क्योंकि यह दक्षता, जवाबदेही और पारदर्शिता लाने पर केंद्रित है।

One thought on “स्पर्श सेवा केंद्र खोलने के लिए चार बैंकों के साथ समझौता ज्ञापन पर रक्षा मंत्रालय ने हस्ताक्षर किए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

LIVE OFFLINE
track image
Loading...