आज होने वाले पांचवें चरण के मतदान के लिए सभी व्यवस्थाएं पूरी

@ नई दिल्ली

भारत निर्वाचन आयोग आज 20 मई 2024 को होने वाले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के मतदान के लिए पूरी तरह तैयार है। 8 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के 49 संसदीय क्षेत्रों में मतदान होना है।

ओडिशा विधानसभा की 35 विधानसभा सीटों के लिए भी एक साथ मतदान होगा। यह सुनिश्चित करने के लिए कि मतदान सुविधाजनक और सुरक्षित वातावरण में हो, सभी मतदान केंद्र पर्याप्त छायायुक्त स्थान (शेड), पीने के पानी, रैंप, शौचालय और अन्य बुनियादी सुविधाओं के साथ मतदाताओं के स्वागत के लिए तैयार हैं। संबंधित मुख्या निर्वाचन अधिकारी (सीईओ)/जिला निर्वाचन अधिकारी और राज्य प्रशासन को उन क्षेत्रों में गर्म मौसम की स्थिति का प्रबंधन करने के लिए पर्याप्त उपाय करने की सलाह दी गई है, जहां इसका पूर्वानुमान है। मतदान दलों (पोलिंग पार्टीज) को मशीनों और चुनाव सामग्री के साथ उनके संबंधित मतदान केंद्रों के लिए रवाना कर दिया गया है।

आयोग ने मतदाताओं से अधिक संख्या में मतदान केंद्रों पर आने तथा जिम्मेदारी और गर्व के साथ मतदान करने का आह्वान किया है। लोकसभा चुनाव 2024 में अब तक सभी मतदान केंद्रों पर लगभग 66.95% मतदान हुआ है। चल रहे आम चुनावों के पहले चार चरणों के दौरान लगभग 45 करोड़ 10 लाख व्यक्ति पहले ही मतदान कर चुके हैं।

चरण-5 में जिन 8 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में मतदान होना है वे इस प्रकार हैं – बिहार, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, झारखंड, महाराष्ट्र, ओडिशा, उत्तर प्रदेश एवं  पश्चिम बंगाल। इस चरण में मुंबई, ठाणे, लखनऊ जैसे नगरों में मतदान हो रहा है, जो अतीत में मतदान में शहरी उदासीनता से प्रभावित रहे हैं। आयोग विशेष रूप से इन नगर वासियों से अधिक संख्या में उपस्थित होकर इस कलंक को मिटाने का आह्वान करता है।

वर्तमान चुनावों के दौरान मतदाताओं से वोट डालने की अपील करने और उन्हें प्रेरित करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग (इलेक्शन कमीशन ऑफ़ इंडिया –ईसीआई) ने कई प्रमुख हस्तियों के साथ साझेदारी की है। इसलिए आश्चर्यचकित न हों, उदाहरण के लिए, यदि आपको क्रिकेट के दिग्गज और आयोग के राष्ट्रीय प्रतीक सचिन तेंदुलकर से मतदान करने की अपील के साथ कॉल आती है!

बचे हुए इन 3 चरणों का मतदान 1 जून तक चलेगा और वोटों की गिनती 4 जून, 2024 को होगी। आम चुनाव के पहले चार चरणों में 23 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों और 379 लोक सभा संसदीय क्षेत्रों के लिए मतदान सुचारू और शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ है।

चरण 5 हेतु तथ्य:

आम चुनाव 2024 के पांचवें चरण (चरण-5) के लिए मतदान कल 20 मई, 2024 को 8 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के 49 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों [सामान्य-39; अनुसूचित जनजाति (एसटी)-03; अनुसूचित जाति (एससी)-07] के लिए होगा। मतदान प्रातः 7 बजे शुरू होता है और शाम 6 बजे समाप्त होता है [मतदान समाप्त होने का समय संसदीय क्षेत्र (पीसी) के अनुसार भिन्न हो सकता है]।

ओडिशा के 35 विधानसभा क्षेत्रों (सामान्य-21; एसटी-08; एससी-06;) में भी ओडिशा विधानसभा की सीटों के लिए मतदान होगा।

लगभग 9.47 लाख मतदान अधिकारी 94,732 मतदान केंद्रों पर 8.95 करोड़ से अधिक मतदाताओं का स्वागत करेंगे।

8.95 करोड़ से अधिक मतदाताओं में 4.69 करोड़ पुरुष, 4.26 करोड़ महिला और 5409 थर्ड जेंडर मतदाता शामिल हैं।

चरण 5 के लिए 85+ वर्ष के 7.81 लाख से अधिक पंजीकृत मतदाता, 100 वर्ष से अधिक आयु के 24,792 मतदाता और 7.03 लाख दिव्यांग (पीडब्ल्यूडी) मतदाता हैं, जिन्हें अपने घर से ही आराम से मतदान करने का विकल्प प्रदान किया गया है। वैकल्पिक होम वोटिंग सुविधा को पहले से ही जबरदस्त सराहना और अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है।

 मतदान और सुरक्षा कर्मियों को 17 विशेष रेलगाड़ियाँ और 508 हेलीकॉप्टर उड़ानों से ले जाया गया।

153 पर्यवेक्षक (55 सामान्य पर्यवेक्षक, 30 पुलिस पर्यवेक्षक, 68 व्यय पर्यवेक्षक) मतदान से कुछ दिन पहले ही अपने निर्वाचन क्षेत्रों में पहुंच चुके हैं। वे अत्यधिक सतर्कता बरतने के लिए आयोग की आंख और कान के रूप में कार्य करते हैं। इसके अतिरिक्त, कुछ राज्यों में विशेष पर्यवेक्षकों को भी तैनात किया गया है।

मतदाताओं को किसी भी प्रकार के प्रलोभन दिए जाने से सख्ती से और तेजी से निपटने के लिए कुल 2000 उडन दस्ते (फ्लाइंग स्क्वॉड), 2105 स्थाई (स्टेटिक) निगरानी टीमें, 881 वीडियो निगरानी टीमें और 502 वीडियो देखने वाली टीमें चौबीसों घंटे निगरानी रख रही हैं।

कुल 216 अंतरराष्ट्रीय सीमा चौकियां और 565 अंतरराज्यीय सीमा चौकियां शराब, नशीली दवाएं (ड्रग्स), नकदी और मुफ्त वस्तुओं के किसी भी अवैध प्रवाह पर कड़ी निगरानी रख रही हैं। समुद्री और हवाई मार्गों पर कड़ी निगरानी रखी गई है।

पेयजल, छायायुक्त स्थान (शेड), शौचालय, रैंप, स्वयंसेवक, व्हीलचेयर और बिजली जैसी सुनिश्चित न्यूनतम सुविधाएं उपलब्ध हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि बुजुर्गों और विकलांग व्यक्तियों सहित प्रत्येक मतदाता आसानी से अपना मत डाल सके।

सभी पंजीकृत मतदाताओं को मतदाता सूचना पर्चियाँ वितरित कर दी गई हैं। ये पर्चियाँ एक सुविधा उपाय के रूप में और आयोग की ओर से आकर मतदान करने के निमंत्रण के रूप में भी काम करती हैं।

मतदाता इस लिंक https://electoralsearch.eci.gov.in/ के माध्यम से अपने मतदान केंद्र का विवरण और मतदान का दिन देख सकते हैं।

आयोग ने मतदान केंद्रों पर पहचान सत्यापन के लिए मतदाता पहचान पत्र (ईपीआईसी) के अलावा 12 वैकल्पिक दस्तावेज भी उपलब्ध कराए हैं। यदि कोई मतदाता मतदाता सूची में पंजीकृत है तो इनमें से कोई भी दस्तावेज दिखाकर मतदान किया जा सकता है। वैकल्पिक पहचान दस्तावेजों के लिए ईसीआई आदेश से लिंक:

https://www.eci.gov.in/eci-backend/public/api/download?

चरण 5 के लिए संसदीय निर्वाचन क्षेत्रवार मतदाताओं की जानकारी प्रेस नोट संख्या -89 दिनांक 17 मई 2024 के माध्यम से जारी की गई।

लोकसभा आम चुनाव 2019 में मतदाताओं द्वारा  मतदान का डेटा निम्नलिखित लिंक पर उपलब्ध है: https://old.eci.gov.in/files/file/13579-13-pc-wise-voters-turn-out/

मतदाता मतदान ऐप प्रत्येक चरण के लिए समग्र अनुमानित मतदान को लाइव प्रदर्शित करता है। ध्यान रहे कि चरणवार/राज्यवार/विधानसभा वार/संसदीय क्षेत्र (पीसी) वार अनुमानित मतदान का डेटा मतदाता मतदान ऐप पर मतदान के दिन प्रत्येक  दो घंटे के आधार पर शाम 7 बजे तक लाइव उपलब्ध है, जिसके बाद मतदान दलों के सम्बन्धित मुख्यालय आगमन पर इसे लगातार अपडेट किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

LIVE OFFLINE
track image
Loading...