IREDA ने गिफ्ट सिटी को गुजरात में शामिल की

@ गांधीनगर गुजरात

भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड ने गुजरात के गिफ्ट सिटी में स्थित अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र में एक पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी शामिल की है। IREDA ग्लोबल ग्रीन एनर्जी फाइनेंस IFSC लिमिटेड नाम की सहायक कंपनी को आधिकारिक तौर पर 7 मई, 2024 को शामिल किया गया था।इससे पहले, 8 फरवरी, 2024 को भारतीय रिजर्व बैंक ने IFSC गिफ्ट सिटी में वित्त कंपनी स्थापित करने के लिए अपना अनापत्ति पत्र दिया था।

इस पर बात करते हुए, IREDA के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक प्रदीप कुमार दास ने कहा कि गिफ्ट सिटी में IREDA की उपस्थिति हरित वित्तपोषण के नवीन दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने के उसके मिशन में एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतीक है। यह सहायक कंपनी न केवल IREDA को अपनी वैश्विक पहुंच बढ़ाने की स्थिति प्रदान  करती है, बल्कि भारत सरकार के महत्वाकांक्षी ‘पंचामृत’ लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए, नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र के विकास को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिस्पर्धी फंडिंग हासिल करने के लिए एक ऑफशोर मंच के रूप में भी कार्य करती है।

सीएमडी ने कहा कि IFSC में IREDA का प्रवेश न केवल नई व्यावसायिक संभावनाएं खोलेगा बल्कि नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में इसकी वैश्विक उपस्थिति दर्ज होने की उम्मीद है। यह रणनीतिक कदम घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नवीकरणीय ऊर्जा निवेश के माध्यम से सतत विकास को सुविधाजनक बनाने के IREDA के दृष्टिकोण के अनुरूप है। IFSC में IREDA की उपस्थिति से हम नवीन वित्तपोषण विकल्पों तक अधिक पहुंच और अंतरराष्ट्रीय निवेशकों के साथ अधिक सहयोग की उम्मीद करते हैं, जिससे देश और विदेश में नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं की प्रगति को बढ़ावा मिलेगा।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

LIVE OFFLINE
track image
Loading...