बारिश के मौसम में जल निकासी और बुनियादी सुविधाओं का ध्यान रखने के अधिकारियों को निर्देश

@ चंडीगढ़ पंजाब

मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार राज्य के प्रत्येक नागरिक को अधिक से  अधिक सुविधाएं प्रदान करने और यहां बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए तेजी से काम कर रही है।

इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए, स्थानीय निकाय मंत्री बलकार सिंह ने नगर निगम कमिश्नरों, अतिरिक्त कमिश्नरों, कार्य साधक अधिकारियों और अधिकारियों को राज्य में वर्षा जल की पूर्ण निकासी, नालियों की सफाई और लोगों को प्रदान की जाने वाली अन्य बुनियादी सुविधाओं को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। सोमवार को चंडीगढ़ से वीडियो कॉन्फ्रेंस द्वारा अधिकारी के साथ बैठक की गई।

बैठक के दौरान स्थानीय निकाय मंत्री बलकार सिंह ने अधिकारियों के साथ आगामी मानसून की पूर्व तैयारियों और बरसात के मौसम में लोगों को होने वाली समस्याओं से निपटने के लिए विभागीय तैयारियों पर चर्चा की और चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा की।

बैठक के दौरान मंत्री ने कहा कि सीवेज ट्रीटमेंट पर विशेष ध्यान दिया जाए।उन्होंने कहा कि यदि कहीं सीवरेज ब्लॉक है तो आवश्यक बकेट मशीन, जेटिंग मशीन एवं जेट सैकिंग मशीन एवं आवश्यक मैनपावर का प्रबंध किया जाए। उन्होंने कहा कि जल निकासी के लिए पंप एवं जेनरेटर सेट की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए । मंत्री ने कहा कि बरसात के मौसम में मच्छरों और मक्खियों की रोकथाम के लिए दवाओं की व्यवस्था की जाए और लोगों को स्वच्छ पानी की आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए सभी मैंन होल को अच्छी तरह से ढका जाए।

मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि यदि किसी क्षेत्र में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न होती है, तो वहां के लोगों को सुरक्षित इमारतों में शिफ्ट करने के लिए पहले से ही अन्य स्थान की पहचान की जानी चाहिए साथ ही कहा कि वहां रहने वाले लोगों को पहले से सूचित किया जाना जाए और उनकी सुरक्षा के लिए उचित प्रबंध यकीनी बनाए जाए।

इस मौके पर स्थानीय निकाय मंत्री बलकार सिंह ने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि काम में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि लोगों की जान-माल की रक्षा करना भगवंत मान सरकार का मुख्य उद्देश्य है। सरकार इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए वचनबद्ध है।

इस दौरान जल आपूर्ति सीवरेज बोर्ड के सीईओ मालविंदर सिंह जग्गी, स्थानीय निकाय विभाग के डायरेक्टर उमा शंकर गुप्ता और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

LIVE OFFLINE
track image
Loading...