हरेला प्रकृति से जुड़ा पर्व,धरा को हरा बनाने के लिए किया वृक्षारोपण

@ कमल उनियाल उत्तराखंड

हरेला प्रकृति से जुड़ा पर्व है, चारो और हरियाली और खुशहाली के लिए वृक्षारोपण किये जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर एक पेड माँ के नाम प्रकृति प्रेमी हरियाली लाने की साधना कर रहे हैं। वृक्षारोपण भी हो रहा है और उन्हें बचाने के लिये संकल्प भी ले रहे है।

एक पेड माँ के नाम के तहत पौड़ी जिला के भूमी संरक्षण वन प्रभाग लैन्सडौन के कार्यालय परिसर में मुख्य अतिथि सिविल जज लैन्सडौन प्रिया शाह और प्रभागीय वन अधिकारी भूमी संरक्षण वन प्रभाग लैन्सडौन स्पर्श काला द्वारा देवदार के पौधा रोपण कर हरेला के पावन पर्व पर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प के साथ पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।

इस मौके पर मुख्य अतिथि ने हरेला पर्व के बारे में उपयोगी जानकारी साक्षा की। उनहोने इस मौके पर कहा एक पेड माँ के नाम में किया गया रोपित पौधा को अपनी देख रेख में संचित करना होगा और आमजनो को को पर्यावरण संरक्षण के लिए आगे आने का आह्वान किया।

इस दौरान प्रभागीय वनाअधिकारी स्पर्श काला ने कहा इस समय विश्व ग्लोबल वार्मिंग की चपेट में है जिससे पर्यावरण सुरक्षा एक चुनौती बन गया है। एक पेड माँ के नाम का अभियान पर्यावरण बचाने के लिए वरदान साबित होगा। उप प्रभागीय वन अधिकारी प्रशान्त हिन्दवाण और वनक्षेत्र अधिकारी विशन दत्त जोशी ने ने भी इस मौके पर अपने विचार साक्षा किया और कहा मानव जीवन तभी तक सुरक्षित है ,जब तक वृक्षो द्वारा शुद्ध हवा हमे मिल रही हैं।

इस अवसर पर वन दरोगा हरक सिंह दानू, रमेश गुसांई, हनुमंत प्रसाद द्विवेदी, वन आरक्षी संजय कंडारी, राकेश वेदवाल, नरेन्द्र रावत, नोमान अली, सिविल कोर्ट के आशु लिपिक तबारक अली, आशीष बलूनी, सावन कुमार आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

LIVE OFFLINE
track image
Loading...