रक्त सेवा सदस्य (सारंडा) नामक ग्रुप के सदस्यों द्वारा ने निःशुल्क रक्त दान किया

@ सिद्धार्थ पाण्डेय /चाईबासा (पश्चिम सिंहभूम ) झारखं

रक्त सेवा सदस्य (सारंडा) नामक ग्रुप के सदस्यों ने सेल की किरीबुरु-मेघाहातुबुरु अस्पताल समेत अन्य अस्पतालों में इलाज हेतु आने वाले गंभीर मरीजों के लिये निःशुल्क रक्त दान करते देखे जा रहे हैं ।ये रक्तवीर अब तक 201 मरीजों की जान बचा चुके हैं ।

रक्त सेवा सदस्य नामक व्हाट्सएप ग्रुप सारंडा क्षेत्र के प्रसिद्ध समाजसेवी सह कई सरकारी, गैर-सरकारी संस्थाओं की ओर से समाज सेवा के क्षेत्र में पुरस्कृत संतोष कुमार पंडा ने 14 सितम्बर 2022 को बनाया था ।धीरे-धीरे इस ग्रुप से विभिन्न शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के लगभग एक हजार लोग जुड़ गये ।

इस ग्रुम में शामिल सदस्य किसी भी वर्ग के मरीजों के लिये फौरन रक्त देने के लिये अस्पताल पहुंच जाते हैं ।सबसे पहले अस्पताल द्वारा इस ग्रुप को जानकारी दी जाती है कि हमें किसी मरीज के लिये विशेष रक्त समूह की आवश्यकता है । इसकी जानकारी उक्त व्हाट्सएप ग्रुप में आते ही दर्जनों युवा रक्त देने के लिए अपनी सहमति ग्रुप में डाल देते हैं. रक्तदान करने वालों के साथ ग्रुप के कई सदस्य तथा स्वयं संतोष पंडा भी अस्पताल में मौजूद रहते हैं ।

किरीबुरु क्षेत्र के प्रसिद्ध समाजसेवी संतोष कुमार पंडा का मानन है कि मानव कल्याण से बड़ा कोई भी धर्म नहीं है । प्रत्येक मनुष्य को मानव कल्याण के लिए कृत संकल्पित हो कार्य करते रहना चाहिए । जीवन में यदि किसी एक व्यक्ति के भी प्राण को बचाने में कोई सफल हो जाता है तो वह ईश्वर के नजरों में असामान्य कार्य करता है ।खून की कमी होना व समय पर खून नहीं मिलना एक बहुत बड़ी समस्या है । इस समस्या को हल करने में उनका समूह समाज सेवा के ध्येय से अग्रसर है ।

 

One thought on “रक्त सेवा सदस्य (सारंडा) नामक ग्रुप के सदस्यों द्वारा ने निःशुल्क रक्त दान किया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

LIVE OFFLINE
track image
Loading...