बिहार एक झलक में, बिहार की प्रमुख खबरें…

@ पटना बिहार

बिहार एक झलक में, बिहार की प्रमुख खबरें…

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुजफ्फरपुर बाईपास फोरलेन का निरीक्षण किया। साथ ही उन्होंने तुर्की थाना के नवनिर्मित भवन का जायजा लिया तथा 7 नये पुलिस भवनों के निर्माण हेतु शिलान्यास भी किया। उन्होंने चयनित दिव्यांगजनों के बीच ट्राइसाइकिल एवं जीविका दीदियों द्वारा लगाये गये विभिन्न स्टॉलों का निरीक्षण कर चेक प्रदान किया। इस मौके पर पंचायती राज मंत्री केदार प्रसाद गुप्ता, पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत, विकास आयुक्त चैतन्य प्रसाद, मुजफ्फरपुर के जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन समेत कई अन्य वरीय अधिकारीगण मौजूद रहे।
👉 नीतीश कुमार की अध्यक्षता में बुधवार को आयोजित बिहार कैबिनेट ने कुल 31 प्रस्तावों पर मुहर लगाते हुए पटना सदर अंचल को विभाजित करने का निर्णय लिया है। अब पटना सदर में कुल चार अंचल होंगे। उनमें पटना सदर, पाटलिपुत्र, पटना सिटी और दीदारगंज को शामिल किया गया है। वहीं बिहार की महिलाओं में होने वाली सर्वाइकल कैंसर से बचाव के लिए 9 से 14 वर्ष उम्र की बालिकाओं का ह्यूमन पेपिलोमा वायरस टीकाकरण किए जाने के लिए मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता कोष से अनुदान उपलब्ध कराने के लिए ‘मुख्यमंत्री बालिका कैंसर प्रतिरक्षण योजना’ की भी स्वीकृति दी।
👉 मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में आयोजित बिहार कैबिनेट ने महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए वाहनों के रजिस्ट्रेशन चार्ज में कटौती कर दी है। अब मोटरसाइकिल, ऑटो और कैब का रजिस्ट्रेशन सस्ता हो जाएगा। गाड़ियों की खरीद और रिजस्ट्रेशन को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है। इसके लिए बिहार मोटरगाड़ी नियमावली, 1992 के नियम-74 एवं नियम-82 के अधीन पूर्व निर्धारित शुल्क में संशोधन पर स्वीकृति दी। वहीं पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि को प्रत्येक वर्ष 16 अगस्त को राजकीय समारोह के रूप में मनाये जाने का निर्णय लिया है।
👉 मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को मुख्य सचिवालय स्थित कार्यालय कक्ष में मुख्यमंत्री राहत कोष में बिहार राज्य शैक्षणिक आधारभूत संरचना विकास निगम लिमिटेड की ओर से शिक्षा मंत्री सुनील कुमार ने पांच करोड़ रुपये का चेक सौंपा। इस अवसर पर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ, बिहार राज्य शैक्षणिक आधारभूत संरचना विकास निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक बी. कार्तिकेय धनजी मौजूद रहे।
👉 पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ. प्रेम कुमार के द्वारा बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद् द्वारा नमानी गंगे परियोजना के तहत मानव बल संवर्धन हेतु ‘जी.आई.एस.एनालिस्ट’ ‘जूनियर रिसर्च फेलो’ एवं ‘जूनियर लैब असिस्टेंट’ के पद पर चयनित कुल 12 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र प्रदान किया गया। इस मौके पर उन्होंने नवनियुक्त अभ्यर्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा केन्द्रीय और राज्य सरकार की सेवाओं में बेरोजगार युवाओं को उनकी योग्यता के आधार पर रोजगार का अवसर प्रदान किया जा रहे हैं तथा प्रतियोगिता में चयनित सफल अभ्यार्थियों को नियुक्ति की जा रही है। उन्होंने कहा कि राज्य में वायु प्रदूषण को नियंत्रण हेतु कई कार्य किये जा रहे हैं। गंगा जल की शुद्धता को अक्षुण्ण रखने हेतु राज्य स्तर पर हर प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने उद्योगों एवं अन्य संस्थानों में खाली जगहों पर पौधारोपण कर हरित आवरण को बढ़ाने का आह्वान किया।
👉 पटना के जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में अधिकारियों एवं बस संघों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक हुई। उन्होंने लोकहित में पटना नगर निगम तथा तीन नगर परिषदों- दानापुर, खगौल एवं फुलवारीशरीफ क्षेत्र सीमा में 1 सितम्बर, 2024 से सभी प्रकार के डीजल चालित बस/मिनी बस (स्कूल बस सहित) का परिचालन प्रतिबंधित किए जाने हेतु सरकार के आदेश का अनुपालन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये।
👉 बक्सर के जिलाधिकारी अंशुल अग्रवाल की अध्यक्षता में जिला जनता दरबार का आयोजन हुआ। उन्होंने जनता दरबार में आये कुल 28 फरियादियों की समस्याएं सुनी एवं उसके समाधान हेतु उचित कार्रवाई के निर्देश दिये।
👉 सहरसा के जिलाधिकारी वैभव चौधरी ने भ्रमण कार्यक्रम के अंतर्गत कहरा प्रखंड स्थित दिवारी पंचायत का भ्रमण किया। उन्होंने सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन एवं आदि शक्ति मां विषहरी भगवती मंदिर परिसर में आगंतुक श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु की गई व्यवस्थाओं की जानकारी ली।
👉 कटिहार के जिलाधिकारी मनेश कुमार मीणा एवं पुलिस अधीक्षक ने बरारी प्रखण्ड के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने मोहना चांदपुर पंचायत में संचालित सामुदायिक किचेन का भी जायजा लिया। इस मौके पर विधायक बरारी एवं अन्य पदाधिकारीगण मौजूद रहे।
👉 जहानाबाद की जिलाधिकारी अलंकृता पांडे की अध्यक्षता में जिला खेल आयोजन समिति की बैठक हुई। बैठक में जिलास्तरीय एवं राज्यस्तरीय विद्यालय खेल प्रतियोगिता के लिए खेल कैलेंडर जारी किया गया।
👉 बेतिया के जिलाधिकारी दिनेश कुमार राय ने समाहरणालय स्थित ‘पालना घर’ का निरीक्षण किया। इस मौके पर उन्होंने पालना घर में कार्यरत कर्मियों को कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

LIVE OFFLINE
track image
Loading...