NHAI ने टोल, ऑपरेट, ट्रांसफर बंडल 16 को 6,661 करोड़ रुपये में आवंटित किया

@ नई दिल्ली

NHAI ने टोल ऑपरेट और ट्रांसफर बंडल 16 को 6661 करोड़ रुपये में आवंटित किया है। तेलंगाना राज्य में एनएच-44 के हैदराबाद-नागपुर गलियारे पर 251 किलोमीटर लंबे खंड हेतु टीओटी बंडल-16 के लिए वित्तीय बोलियां 18 सितंबर 2024 को खोली गईं और इसे 6661 करोड़ रुपये में मेसर्स हाईवे इंफ्रास्ट्रक्चर ट्रस्ट को प्रदान किया गया है।

टीओटी बंडल की रियायत अवधि 20 वर्षों के लिए है जिसमें रियायत प्राप्तकर्ता को खंड का रखरखाव और संचालन करना होगा। इसके बदले में रियायत प्राप्तकर्ता एनएच शुल्क नियमों के तहत निर्धारित शुल्क दरों के अनुसार खंड के लिए उपयोगकर्ता शुल्क वसूलेगा और उसे अपने पास रखेगा।

राजमार्ग क्षेत्र में निजी भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए टीओटी मॉडल विकसित किया गया है। NHAI ने समय-समय पर टोल ऑपरेट ट्रांसफर के आधार पर विभिन्न राष्ट्रीय राजमार्ग खंडों पर टोलिंग संचालन और रखरखाव के लिए ठेके दिए हैं। वित्त वर्ष 2023-24 में NHAI ने उस वित्त वर्ष के लिए 10000 करोड़ रुपये के मुद्रीकरण लक्ष्य के मुकाबले 15968 करोड़ रुपये के चार टीओटी बंडल प्रदान किए।

टीओटी बंडल-16 के सफल आवंटन के बारे में टिप्‍पणी करते हुए NHAI के अध्यक्ष श्री संतोष कुमार यादव ने कहा टीओटी सड़क नेटवर्क के मूल्य को बढ़ाने में सहायक रहा है और इसने देश में राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क के विकास में बहुत योगदान दिया है। मुझे खुशी है कि हमने टीओटी बंडल 16 से 6661 करोड़ रुपये जुटाए हैं। वित्त वर्ष 24 में टीओटी मोड की सफलता दर 100 प्रतिशत रही और हमें बोलीदाताओं से बहुत उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली है। भारत सरकार राष्ट्रीय मुद्रीकरण लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में बेहद सहायक रही है और हम इस विजन को साकार करने की दिशा में काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

राष्ट्रीय मुद्रीकरण योजना के अनुरूप NHAI का कुल परिसंपत्ति मुद्रीकरण कार्यक्रम 1 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया है जिसमें टीओटी के माध्यम से 48995 करोड़ रुपये इनविट के माध्यम से 25900 करोड़ रुपये और प्रतिभूतिकरण के माध्यम से 42000 करोड़ रुपये शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

LIVE OFFLINE
track image
Loading...