बिहार एक झलक में, बिहार की प्रमुख खबरें…

@ पटना बिहार

बिहार एक झलक में, बिहार की प्रमुख खबरें…

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सहरसा के दिवारी स्थित मां विषहरा मंदिर का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने अमरपुर तालाब का निरीक्षण किया और विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन तथा शिलान्यास किया ।
👉 नीतीश कुमार की अध्यक्षता में राज्य में प्रस्तावित एवं निर्माणाधीन चार एक्सप्रेस-वे / हाईवे गोरखपुर- सिलीगुड़ी, रक्सौल-हल्दिया, पटना-पूर्णिया ग्रीनफील्ड तथा आमस-दरभंगा पथ से बोधगया / राजगीर की संपर्कता से संबंधित उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक हुई। समीक्षा के क्रम में मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा द्वारा मुख्यमंत्री को प्रस्तुतीकरण के माध्यम से जानकारी दी गयी कि इन चार प्रमुख परियोजनाओं के तहत 1,575 कि.मी. एक्सप्रेस-वे पथ के निर्माण पर 84 हजार 734 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसमें बिहार में पथों की लंबाई 1,063 कि.मी. होगी और इस पर 59 हजार 173 करोड़ रुपये खर्च होंगे।
👉 मुख्यमंत्री ने राज्य में प्रस्तावित एवं निर्माणाधीन चार एक्सप्रेस- वे को लेकर समीक्षा बैठक में कहा कि इन एक्सप्रेस-वे के निर्माण से राज्य में आवागमन को और गति मिलेगी। लोगों को एक जगह से दूसरी जगह पर आने-जाने में समय की काफी बचत होगी। उन्होंने निर्देश दिया कि प्रस्तावित एक्सप्रेस-वे के लिए भू-अर्जन का काम ठीक ढंग से ससमय सुनिश्चित कराएं और इस कार्य में लोगों को किसी प्रकार की असुविधा न हो।
👉 विज्ञान, प्रावैधिकी एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री सुमित कुमार सिंह के द्वारा राजकीय अभियंत्रण महाविद्यालयों एवं राजकीय पॉलिटेक्निक संस्थानों के राज्य स्तर पर उत्तीर्ण प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त छात्र- छात्राओं के बीच पुरस्कार का वितरण किया गया। इस मौके पर मंत्री सुमित कुमार सिंह ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा तकनीकी शिक्षा की गुणवक्ता के उन्नयन हेतु अनेक कार्य किये जा रहे हैं। कुशल एवं दक्ष इंजीनियर्स की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए सात निश्चय कार्यक्रम के तहत राज्य सरकार द्वारा प्रत्येक जिला में एक राजकीय अभियंत्रण महाविद्यालय एवं पॉलिटेक्निक संस्थान स्थापित कर दिया गया है।
👉 पटना के जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह एवं वरीय पुलिस अधीक्षक द्वारा बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण किया गया तथा लोगों एवं बच्चों से बातचीत की गई। जिला प्रशासन द्वारा एसओपी के अनुसार नाव, सामुदायिक रसोईघर, पशु शेड सहित सभी प्रबंध किया गया है। आम जनता को परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है। किसी भी प्रकार की सूचना जिला आपदा प्रबंधन नियंत्रण कक्ष (0612- 2210118) में दी जा सकती है।
👉 किशनगंज के जिलाधिकारी विशाल राज द्वारा बाल विवाह प्रतिषेध कार्यक्रम की समीक्षा बैठक हुई। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि इसके रोकथाम के लिए व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार कर लोगों को जागरूक करें।
👉 बांका के जिलाधिकारी अंशुल कुमार की अध्यक्षता में सभी विभागों के पदाधिकारियों एवं प्रखंडस्तरीय पदाधिकारियों की समीक्षा बैठक हुई। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये।
👉 कटिहार के जिलाधिकारी मनेश कुमार मीणा की अध्यक्षता में जवाहरलाल नवोदय विद्यालय, कोलासी के तत्वावधान में विद्यालय मैनेजमेंट समिति की समीक्षा बैठक हुई। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।
👉 सीतामढ़ी के जिलाधिकारी रिची पांडेय की अध्यक्षता में आपदा प्रबंधन की समीक्षा बैठक हुई। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये।
👉 बेगूसराय के जिलाधिकारी तुषार सिंगला ने मटिहानी प्रखंड अंतर्गत गंगा नदी में जलस्तर बढ़ने से प्रभावित पंचायतों का निरीक्षण किया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को राहत कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये।
👉 मुजफ्फरपुर के जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने मुशहरी प्रखंड के प्राथमिक विद्यालय तथा उत्क्रमित मध्य विद्यालय, प्रहलादपुर का निरीक्षण किया। उन्होंने शिक्षा में गुणात्मक सुधार लाने हेतु कई आवश्यक दिशा- निर्देश दिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

LIVE OFFLINE
track image
Loading...