18 अक्टूबर 2024 को मालाबार 2024 के समापन समारोह के साथ होगा

@ नई दिल्ली

मालाबार 2024 का समुद्री चरण 14 अक्टूबर 24 को विशाखापत्तनम के तट पर शुरू हुआ।ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और अमेरिका के नौसेना के युद्धपोत, हेलीकॉप्टर और लंबी दूरी के समुद्री गश्ती विमान अब बंगाल की खाड़ी में एक साथ अभ्यास कर रहे हैं, जो उच्च स्तर के सहयोग और परिचालन तालमेल का प्रदर्शन कर रहा है।

इस चरण के हिस्से के रूप में, भाग लेने वाली नौसेनाएँ सतह, उप-सतह और हवाई युद्ध क्षेत्रों को कवर करते हुए समुद्री युद्ध संचालन की एक विस्तृत श्रृंखला में शामिल होंगी। ये उन्नत और जटिल अभ्यास आपसी समझ और समन्वय को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जिसका उद्देश्य समुद्र में एक संयुक्त टास्क फोर्स के रूप में निर्बाध रूप से संचालन करना है। उप-सतह युद्ध अभ्यास में, भारतीय नौसेना की पनडुब्बियाँ भाग लेंगी और भाग लेने वाले देशों के विशेष बलों के संयुक्त अभ्यास भी इस चरण में शामिल होंगे।

यह समुद्री चरण भाग लेने वाले देशों के बीच अंतर-संचालन को और मजबूत करेगा और इंडो-पैसिफिक में क्षेत्रीय सुरक्षा और स्थिरता को बढ़ाने में योगदान देगा। समुद्री चरण का समापन 18 अक्टूबर 2024 को मालाबार 2024 के समापन समारोह के साथ होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

LIVE OFFLINE
track image
Loading...