एनएचआरसी की दो सप्ताह की ऑनलाइन अल्पकालिक इंटर्नशिप सम्पन्न

@ नई दिल्ली

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग द्वारा आयोजित दो सप्ताह का ऑनलाइन अल्पकालिक इंटर्नशिप कार्यक्रम सम्पन्न हो गया है। 17 सितंबर, 2024 को इसकी शुरुआत हुई थी। देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों और दूरदराज के क्षेत्रों सहित विभिन्न क्षेत्रों के 77 छात्रों ने इसमें भाग लिया। ऑनलाइन प्रारूप की सुविधा होने से छात्रों को इसमे भाग लेने के लिए दिल्ली यात्रा और अन्य सम्बंधित खर्च का भार भी वहन नहीं करना पड़ा।

समापन सत्र को संबोधित करते हुए, NHRC की कार्यवाहक अध्यक्ष विजया भारती सयानी ने समाज के कमजोर वर्गों के अधिकारों को बढ़ावा देने और उनकी रक्षा करने के लिए प्रशिक्षुओं को मानवाधिकार रक्षकों के रूप में काम करने योग्य बनने के लिए प्रोत्साहित किया।

उन्होंने प्रशिक्षुओं से कमजोर समूहों के सामने आने वाली चुनौतियों को समझने और उनकी चिंताओं को दूर करने के लिए काम करने का आग्रह किया। NHRC के अधिदेश पर प्रकाश डालते हुए  उन्होंने फिर याद दिलाया कि आयोग बुनियादी मानवाधिकारों की रक्षा के महत्व के बारे में छात्रों को संवेदनशील बनाने के लिए ऐसे इंटर्नशिप कार्यक्रम आयोजित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

इससे पहले, NHRC के महासचिव भरत लाल ने प्रशिक्षुओं को सफलतापूर्वक इंटर्नशिप पूरा करने पर बधाई देते हुए उम्मीद जताई कि प्रशिक्षु इंटर्नशिप के दौरान प्राप्त ज्ञान को आत्मसात करेंगे और मानवाधिकारों को बढ़ावा देने और उनकी रक्षा करने में इसका सर्वोत्तम उपयोग करेंगे। उन्होंने प्रशिक्षुओं से लोगों की निस्वार्थ सेवा के लिए अपना जीवन समर्पित करने वाले महात्मा गांधी, नेल्सन मंडेला और मार्टिन लूथर किंग जैसे महान मानवाधिकार रक्षकों के जीवन और कार्यों से प्रेरणा लेने को कहा। उन्होंने इंटर्नशिप के दौरान सीखे गए मानवाधिकार मूल्यों और सिद्धांतों का पालन करके समाज में लाए जा सकने वाले सकारात्मक बदलावों पर विचार करने के लिए प्रतिभागियों को प्रोत्साहित किया।

NHRC के संयुक्त सचिव देवेंद्र कुमार निम ने सत्र के दौरान इंटर्नशिप रिपोर्ट प्रस्तुत की साथ ही पुस्तक समीक्षा, समूह शोध परियोजना प्रस्तुति और भाषण प्रतियोगिता के विजेताओं के नामों की घोषणा की। समारोह का समापन NHRC के निदेशक लेफ्टिनेंट कर्नल वीरेंद्र सिंह के धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ।

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग को पूरे भारत में मानवाधिकारों की रक्षा और उन्हें बढ़ावा देने का काम सौंपा गया है। अपनी पहुंच बढ़ाने और जागरूकता पहलों का विस्तार करने के लिए, आयोग ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से इंटर्नशिप कार्यक्रम आयोजित करता है। इन कार्यक्रमों के माध्यम से, NHRC मानवाधिकार रक्षकों की अगली पीढ़ी को शिक्षित और सशक्त बनाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता को और बल देता रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

LIVE OFFLINE
track image
Loading...