DG परमेश शिवमणि पीटीएम, टीएम भारतीय तटरक्षक बल के 26वें महानिदेशक नियुक्त

@ नई दिल्ली

महानिदेशक परमेश शिवमणि पीटीएम टीएम को भारतीय तटरक्षक बल का 26वां महानिदेशक नियुक्त किया गया है।

फ्लैग ऑफिसर ने साढ़े तीन दशक से अधिक के अपने शानदार करियर के दौरान तटवर्ती और जलमग्न नियुक्तियों में विभिन्न पदों पर कार्य किया है। अधिकारी का पेशेवर इतिहास उपलब्धियों से भरा पड़ा है और उन्होंने अपने द्वारा संभाले गए सभी कार्यों में उत्कृष्ट और सराहनीय प्रदर्शन का सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड बनाया है।

DG परमेश शिवमणि नेविगेशन और डायरेक्शन में विशेषज्ञ हैं और उनकी समुद्री कमान में भारतीय तटरक्षक बल के सभी प्रमुख पोत शामिल हैं जिनमें उन्नत अपतटीय गश्ती पोत समर और अपतटीय गश्ती पोत विश्वस्त शामिल हैं।

फ्लैग ऑफिसर तटरक्षक क्षेत्र (पूर्व) तटरक्षक क्षेत्र (पश्चिम) तटरक्षक कमांडर (पूर्वी समुद्र तट) के शीर्ष पर थे फ्लैग ऑफिसर राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज नई दिल्ली और रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज वेलिंगटन के पूर्व छात्र हैं।

उन्हें सितंबर 2022 में अतिरिक्त महानिदेशक के पद पर पदोन्नत किया गया और बाद में उन्हें तटरक्षक मुख्यालय नई दिल्ली में अतिरिक्त महानिदेशक तटरक्षक के रूप में तैनात किया गया। महानिदेशक तटरक्षक के रूप में कार्यभार संभालने से पहले उन्हें अगस्त 2024 में महानिदेशक तटरक्षक का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था।

इस अवधि के दौरान कई महत्वपूर्ण ऑपरेशन और अभ्यास पूरे किए गए जिनमें करोड़ों रुपये के ड्रग्स/मादक पदार्थ और सोने की जब्ती गंभीर चक्रवाती तूफानों के दौरान नाविकों को बचाना विदेशी तटरक्षकों के साथ संयुक्त अभ्यास अवैध शिकार विरोधी अभियान चक्रवात/प्राकृतिक आपदाओं के दौरान मानवीय सहायता और तटीय सुरक्षा अभ्यास शामिल हैं।

फ्लैग ऑफिसर को उनकी शानदार सेवा के लिए 2014 में तटरक्षक पदक और 2019 में राष्ट्रपति तटरक्षक पदक से सम्मानित किया गया था। उन्हें 2012 में महानिदेशक तटरक्षक प्रशस्ति तथा 2009 में FOCINC (पूर्व) प्रशस्ति से भी सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

LIVE OFFLINE
track image
Loading...