सरकार घरेलू रक्षा उत्पादन को बढ़ाने की दिशा में और सुधार करने के लिए प्रतिबद्ध : रक्षा सचिव

@ नई दिल्ली

रक्षा मंत्रालय सचिव गिरिधर अरमाने ने कहा कि मंत्रालय रक्षा उत्पादन में और सुधार करने और मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए उद्योग 4.0/क्यूए 4.0 को लागू करके ईकोसिस्टम को और मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है।

वह 9 जुलाई, 2024 को सोसाइटी ऑफ इंडियन डिफेंस मैन्युफैक्चरर्स के सहयोग से गुणवत्ता आश्वासन महानिदेशालय द्वारा गुणवत्ता सुधार पर वर्चुअली आयोजित राष्ट्रीय स्तर के सेमिनार में मुख्य भाषण दे रहे थे।

उन्होंने निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने के महत्व को रेखांकित किया। डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग में आत्मनिर्भरता प्राप्त करने की आवश्यकता और इस दृष्टिकोण को साकार करने में सभी हितधारकों, विशेष रूप से घरेलू रक्षा उद्योग की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया गया।

सेमिनार में 250 से अधिक रक्षा उद्योगों के प्रतिनिधियों, एसआईडीएम, फिक्की, एसोचैम, पीएचडी सीसीआई, सेवा मुख्यालय, डीपीएसयू के सीएमडी, सरकारी क्यूए एजेंसियों, स्टार्ट-अप और रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने भाग लिया।

प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए, डीजीक्यूए के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल आर एस रीन ने व्यापार करने में आसानी और आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने के लिए डीजीक्यूए द्वारा किए गए विभिन्न गुणवत्ता पहल और सुधारों पर प्रकाश डाला। एसआईडीएम के अध्यक्ष राजिंदर सिंह भाटिया ने चल रहे सुधारों और आवश्यकता पर एक सहयोगात्मक दृष्टिकोण के लिए उद्योग के परिप्रेक्ष्य को साझा किया।

स्वदेशी रक्षा विनिर्माण क्षेत्र के प्रतिष्ठित वक्ता,  अरुण रामचंदानी, एलएंडटी प्रिसिजन इंजीनियरिंग,  एन रवीस्वरन, सीईओ, एएंडडी स्ट्रैटेजिक बिजनेस, महिंद्रा डिफेंस,  नीरज गुप्ता, एमडी, एमकेयू लिमिटेड और वृंदा कपूर, सीईओ थर्ड आईटेक, डॉ. बिग बैंग बूम सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड के आर शिवरामन ने गुणवत्ता आश्वासन पर उद्योग के परिप्रेक्ष्य को सामने रखा और रक्षा क्षेत्र में स्वदेशी विनिर्माण को सुविधाजनक बनाने और बेहतर बनाने के लिए सुझाव दिए।

सेमिनार का समापन रक्षा क्षेत्र में व्यापार करने में आसानी की सुविधा के लिए स्वदेशी रक्षा निर्माताओं, सरकारी क्यूए एजेंसियों और अन्य हितधारकों के बीच नियमित रूप से ऐसी बातचीत करने के निर्णय के साथ हुआ।

5 thoughts on “सरकार घरेलू रक्षा उत्पादन को बढ़ाने की दिशा में और सुधार करने के लिए प्रतिबद्ध : रक्षा सचिव

  1. Hello there, I believe your website could be having web browser compatibility problems.

    When I look at your site in Safari, it looks fine however, when opening
    in Internet Explorer, it has some overlapping issues. I just wanted to
    give you a quick heads up! Apart from that, fantastic
    blog!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

LIVE OFFLINE
track image
Loading...